Advertisment

शादी के बाद इस वजह से निकलती है पुरुषों की तोंद, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

हाल ही में शादी का सीजन शुरु ही होने वाला है. वहीं आपने गौर किया होगा कि शादी के बाद काफी सारे मर्दों की तोंद निकल आती है. बात अगर मोटापे की हो तो उसकी कोई उम्र नहीं होती है और ना ही इसका कोई लिंग से नहीं होता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
लटकती तोंद

लटकती तोंद

शादी के बाद चाहे पुरुष हो या फिर महिला हो दोनों की जिंदगी में काफी बदलाव आते हैं. जिसका असर उनके शरीर पर भी होता ही है. वहीं काफी लोगों ने ये देखा ही होगा कि शादी के बाद काफी पुरुषों की तोंद निकल जाती है. वहीं पेट निकलना तो एक आम बात है, यह कभी भी किसी भी कारण निकल सकती है. लेकिन हाल ही में एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि शादी के बाद ही ज्यादातर पुरुषों की तोंद निकल जाती है. वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक शादी के बाद पुरुषों की जिंदगी में काफी बदलाव आता है. जो कि कहीं ना कहीं उनके मोटापे का कारण बन सकता है. वहीं स्टडी के मुताबिक शादी के बाद पुरुष मोटे और आलसी हो जाते हैं. शादी के बंधन में बंधने के 5 साल के भीतर पुरुषों का वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. इस दौरान वे ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाते हैं और कम एक्सरसाइज करते हैं. रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों की मानें तो शादी का पुरुषों के बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई (BMI) पर काफी असर देखने को मिला है. आइए आपको बताते है कि शादी के बाद किस वजह से पुरुषों का वजन बढ़ता है. 

Advertisment

इन कारणों से बढ़ता है वजन 

खानपान में चेंज 

शादी के बाद पुरुषों की खानपान की आदतों में भी काफी बदलाव आता है. कई लोग शादी के बाद ज्यादा मात्रा में खाना शुरू कर देते हैं, जबकि कुछ लोग ज्यादा तला हुआ मीठा या जंक फूड जैसी अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स पाल लेते हैं. खान-पान की इन आदतों में बदलाव के कारण कैलोरी का सेवन बढ़ जाता है, जिससे तोंद भी निकलने लगती है. 

लाइफस्टाइल में चेंज 

शादी के बाद लोगों की लाइफस्टाइल में भी काफी बदलाव आने शुरु हो जाते है. लोग शादी के बाद एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं, जिम छोड़ देते है योगा छोड़ देते है. वहीं शादी के बाद वो उनके उपर काम का तनाव, परिवार की जिम्मेदारी काफी ज्यादा बढ़ जाती है. 

हार्मोनल बदलाव 

वहीं शादी के बाद पुरुषों के हार्मोनल भी काफी ज्यादा बदल जाते है. जो कि वजन बढ़ने का एक कारण हो सकता है. इसके पीछे कई फैक्टर्स काम करते हैं, जैसे-टेस्टोस्टेरोन, कोर्टिसोल और इंसुलिन. वहीं लो टेस्टोस्टेरोन मांसपेशियों की ग्रोथ पर काफी ज्यादा असर डालता है और पेट के आसपास फैट को बढ़ाने का भी काम करता है. वहीं इंसुलिन का हाई लेवल भी सेल्स के लिए काफी ज्यादा फैट स्टोर करता है. 

स्लो मेटाबॉलिज्म 

मेटाबॉलिज्म शरीर में होने वाली एक ऐसी चीज है जो कि खाने को एनर्जी में बदल देती है. वहीं शादी के बाद बदले हुए लाइफस्टाइल की वजह से भी पुरुषों में मेटाबॉलिज्म काफी धीमा हो जाता है. जिससे शरीर कम कैलोरी बर्न करता है. 

Advertisment

डिप्रेशन 

शादी के बाद पुरुषों को काफी ज्यादा टेंशन और डिप्रेशन होने लगता है. वहीं काफी लोग तनाव से छुटकारा पाने के लिए इमोशनल ईटिंग शुरु कर देते हैं और काफी ज्यादा मात्रा में भोजन करते हैं. 

ऐसे बचें मोटापे से 

अगर आप शादी के बाद मोटा नहीं होना चाहते हैं, तो आप रोजाना एक्सरसाइज करें और बैलेंस डाइट लें. इसके साथ ही जंक फूड से दूर रहें और योगा को अपनाएं. 

ये भी पढ़ें - अगर आप भी खाते हैं ये दालें, तो हो जाएं सावधान, डैमेज हो सकते हैं शरीर के ये अंग

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

 

Belly Fat Causes Men post-marriage weight gain weight Stress Belly fat causes belly fat in men marriage
Advertisment
Advertisment