Advertisment

आखिर क्यों होती है मुसलमानों की लाल दाढ़ी, जानें इसके पीछे का राज

इस्लाम धर्म में लोग दाढ़ी इसलिए रखते हैं, क्योंकि उन्हें इस्लाम के आदर्शों का पालन करना होता हैं. वहीं ज्यादातर मुसलमानों की दाढ़ी लाल होती है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
लाल दाढ़ी

लाल दाढ़ी



इस्लाम धर्म में सुन्नत का काम होता है. ऐसी मान्यता है कि मुसलमानों में दाढ़ी रखने का मतलब इस्लाम के आदर्शों का पालन करना है. वहीं लंबी दाढ़ी रखना उनके लिए ब्रह्माचार्य का प्रतीक माना जाता है. इस्लाम में दाढ़ी रखने को लेकर अलग-अलग मत है कि वह दाढ़ी रखने से आप बाकि काफिरों से अलग दिखते हैं. वहीं इस्लाम में दाढ़ी रखने को लेकर ये भी मान्यता है कि पैगंबर मोहम्मद  के आदेशों को अमल करना हैं. वहीं इस्लाम धर्म में लोग लाल या नारंगी रंग की दाढ़ी रखते है. 

Advertisment

लाल या नारंगी रंग क्यों 

ज्यादातर मुस्लिम अपनी दाढ़ी को लाल या नारंगी रंग में कर लेते हैं. वहीं माना जाता है कि इस्लाम धर्म में लाल या नारंगी रंग की दाढ़ी की शुरुआत पैगंबर मोहम्मद ने की थी. वहीं इस्लाम धर्म में इस तरह की कोई धार्मिक मान्यता नहीं हैं. दाढ़ी  को रंगने का पसंद हर किसी का अपना व्यक्तिगत फैसला हो सकता है. इस्लाम धर्म में इससे जुड़े कोई भी नियम नहीं हैं. लोग सौंदर्य के चलते अपने बालों और दाढ़ी को रंगा करते हैं. 

लंबाई और रंग को लेकर 

इस्लाम धर्म दाढ़ी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है, लेकिन इसकी लंबाई और रंग को लेकर किसी भी तरह का कोई विशेष निर्देश नहीं हैं. वहीं ये कोई प्राकृतिक रंग नहीं होता बल्कि मुस्लमान मेहंदी का इस्तेमाल करके अपनी दाढ़ी का रंग बदल लेते हैं. वहीं ज्यादातर फिल्म, टीवी, सीरियल में मुस्लिम लोगों को ऐसे ही लाल दाढ़ी के साथ दिखाया जाता है. जिससे लोगों को लगता है कि वो ऐसे ही दिखते है, लेकिन ऐसा नहीं है. सारे मुस्लमान ऐसे महीं होते है. \

ये भी पढ़ें - क्या होता है Fish Spa? सेहत के लिए कितना खतरनाक, जानें

ये भी पढ़ें - Relationship Tips: कहीं आपका रिलेशन टॉक्सिक तो नहीं, अगर पार्टनर की है ऐसी हरकत तो आज ही बना ले दूरी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

hindu musalman Musalman muslim red beard muslim
Advertisment