Advertisment

मूंगफली खाने के बाद क्यों नहीं पीते पानी, जानें क्या है वजह

कुछ ही समय में सर्दियों का मौसम शुरु होने वाला है. वहीं इस मौसम के साथ ही मूंगफली की डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है. काफी जगह मूंगफली खाने के बाद पानी पीने के लिए मना किया जाता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
मूंगफली

मूंगफली

मूंगफली को लोग स्नैक्स के रूप में खाते हैं. साथ ही यह प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है. जो कि काफी ज्यादा पौष्टिक और स्वादिष्ट फूड होते है. जो कि शरीर को ऊर्जा देने के साथ साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. वहीं मूंगफली खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. वहीं आयुर्वेद के अनुसार मूंगफली खाने के बाद पानी पीना पाचन तंत्र पर काफी बुरा असर डालता है. वहीं आयुर्वेद के अनुसार, हमारे पाचन तंत्र में तीन दोषों का बैलेंस होना काफी जरूरी है. 

Advertisment

मूंगफली भारी फूड है 

मूंगफली एक गरम और भारी फूड माना जाता है. जिसे पचाने में शरीर को थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ती है. वहीं मूंगफली खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन प्रक्रिया में दिक्कत होती है. जिससे की पेट की दिक्कत हो सकती हैं. 

मूंगफली खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी

Advertisment

पाचन में दिक्कत 

मूंगफली काफी भारी होती है. वहीं जब हमें इसे खाते हैं, तो यह हमारे शरीर में पाचन रस को एक्टिव करता है, ताकि इसे सही तरीके से पचाया जा सके. वहीं इस टाइम पानी पीने से पाचन रस पतले होते है और मूंगफली को पचाने में दिक्कत आ जाती है. इससे गैस, अपच, और पेट में भारीपन की दिक्कत हो जाती है. 

मेटाबॉलिज्म को दिक्कत 

Advertisment

अगर हम मूंगफली खाने के बाद पानी पीते है, तो यह हमारे मेटाबॉलिज्म पर काफी ज्यादा असर डालता है. हमारा जो पाचन है, वो इसे पचाने के लिए एक्सट्रा एनर्जी लेता है और पानी पीने की जो प्रक्रिया है वो काफी ज्यादा स्लो हो जाती है. जिससे वजन बढ़ने लगता है. 

गले और छाती पर प्रभाव 

मूंगफली काफी गर्म होती है और जब हम इसे खाते है तो इसका प्रभाव हमारे गले और छाती पर काफी ज्यादा पड़ता है. वहीं अगर इसको खाने के तुरंत बाद हम पानी पी लेते है, तो यह गले और छाती में बलगम जमा कर लेता है. इससे खांसी, गले में खराश और सांस लेने में दिक्कत होती है. 

Advertisment

पेट की दिक्कत 

मूंगफली गरम तासीर वाली होती है और जब हम इसे खाते हैं, तो इससे पेट में गर्मी होती है. वहीं अगर इसके तुरंत बाद पानी पी ले तो यह पेट की गर्मी को ठंडा कर देता है. जिससे पेट की दिक्कत, एसिडिटी और पेट में जलन हो जाती है. 

ये भी पढ़ें - फूड क्रेविंग और फूड एडिक्शन में क्या होता है अंतर, जानें यहां सबकु

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

benefits of eating peanuts eating peanuts disadvantages peanuts side effects peanuts health benefits of peanuts drink water peanuts overeating side effects Right Way To Drink Water nutritious in peanuts
Advertisment
Advertisment