Advertisment

रात में क्यों नहीं खाने चाहिए फल? गलत समय खाने से फायदे की जगह होगा नुकसान

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, रोजाना फल खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फल खाने का भी एक सही समय होता है?

author-image
Neha Singh
New Update
रात में क्यों नहीं खाने चाहिए फल

रात में क्यों नहीं खाने चाहिए फल

Advertisment

Side effects of eating fruits at night: यूं तो फल खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आपको पता है  अगर आप फलों का सेवन रात के समय करते हैं तो इससे आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. फल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है ये तो हम सब जानते हैं. फल विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व से भरपूर होता है. जो शरीर को कई तरह की बीमारी से बचाता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, रोजाना फल खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फल खाने का भी एक सही समय होता है. अगर आप फलों का सेवन रात के समय करते हैं तो इससे आपको फायदे की जगह नुकसान होगा. चलिए जानते हैं रात के समय फल खाने से क्या परेशानी हो सकती है, किन फलों को भूलकर भी रात के समय नहीं खाना चाहिए और फल खाने का सही समय क्या है?

रात में फल खाने से तेजी से बढ़ता शुगर लेवल 

अधिकांश फलों में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. रात के खाने के समय इनका सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर तेजी से बढ़ता है. फलों को खाने से शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकती है. इसलिए, बिस्तर पर जाने से ठीक पहले रात के खाने के समय कुछ फल खाने से बचना चाहिए.

नींद नहीं आने की समस्या

अगर आप बिस्तर पर जाने से ठीक पहले या रात के खाने के समय फल खाते हैं तो ये नुकसानदेय है. इससे ऊर्जा का स्तर बढ़ सकता है. ऊर्जा बढ़ने से नींद नहीं आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

पेशाब की समस्या 

फल पानी से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर इन्हें रात समय खाया जाए तो ये नींद में खलल डाल सकते हैं. आपको कई बार वॉशरूम भागना पड़ सकता है. 

रात में किन फलों को नहीं खाना चाहिए?

संतरा: विटामिन-सी से भरपूर संतरा एक एसिडिट फ्रूट है जिसे सुबह खाली पेट और रात में सोने से पहले बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. इसे रात में खाने से सर्दी खांसी की समस्या हो सकती है

केला: पोषक तत्वों से भरपूर केला शरीर को तुरंत एनर्जी देती है. लेकिन अगर आप यह फल रात में कहते हैं तो इससे सर्दी ज़ुकाम की समस्या हो सकती है. साथ ही रात में केला खाने से पाचन की दिक्क्त हो सकती है.

नाशपाती: नाशपाती में चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो रात में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती है इसलिए, इसे खाने से बचना ही बेहतर है.

फल खाने का क्या है सही समय? 

अब हम आपको बताता हैं कि फल किस समय खाने चाहिए. फल खाने का सही समय नाश्ते के बाद होता है. सुबह का नाश्ता करने के बाद आप 11-1 के बीच में कोई भी फल खाएं. इससे आपकी सेहत को भी फायदा होगा. वहीं आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट पपीता, सेब और केला जैसे फल खाने से पेट साफ होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढे़: त्योहार पर बाजार में बिक रहा नकली आलू, FSSAI ने बताया पहचान करने का आसान तरीका

side effects of eating fruits at night Which fruit is not to eat at night रात में फल खाने से क्यो हो सकती हैं ये परेशानी रात में किन फलों को नहीं खाना चाहिए फल खाने का क्या है सही समय
Advertisment
Advertisment