Advertisment

आखिर क्यों आजकल के युवा शादी नहीं करना चाहते, जानें इसके पीछे की वजह

कहते है कि लाइफ में हर काम एक टाइम पर कर लेना चाहिए. जिसमें से एक शादी और बच्चे है. जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती रहेगी. वैसे ही लोग बोलते रहेंगे कि एक उम्र में शादी कर लें.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
vitamin (4)

शादी

पहले के टाइम में मां-बाप अपने बच्चों से बिना पुछे ही उनकी शादी फिक्स कर देते थे. लेकिन इन दिनों कुछ बच्चे अपनी पसंद से शादी करते है. वहीं आजकल के युवा शादी से कतरा रहे है. हर माता-पिता के अपने बच्चों की शादी को लेकर कई सपने होते हैं, लेकिन कई बार ये सपने अधूरे भी रह जाते हैं और इसके पीछे की वजह है कि युवाओं का शादी न करने का फैसला. जिस तरह आजकल की लाइफस्टाइल बदल गई है. उसी तरह लोगों की सोच भी काफी बदलती जा रही है. आज हम आपको इसी के बारें में बताएंगे कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है. 

Advertisment

पेरेंट्स के खराब रिश्ते 

इन दिनों ज्यादातर बच्चे इसलिए भी शादी नहीं करना चाहते है. क्योंकि वो अपने  पेरेंट्स का रिश्ता देख रहे है. आप अपने बच्चों को घर पर एक अच्छा माहौल दें. माता-पिता की अक्सर अनबन होती रहती है, लड़ाईयां हो जाती हैं और कई कपल के तो तलाक तक हो जाते हैं. 

परिवार लगता है बोझ 

आजकल के युवा को परिवार बोझ लगता है. जिस वजह से वो परिवार की जिम्मेदारी नहीं उठाना चाहते है और इसी वजह से वो शादी करने से कतराते है. साथ ही कई लोगों को लगता है कि वो अपने सास-ससुर समेत बाकी फैमिली के साथ एडजस्ट नहीं कर पाएंगे. जिस वजह से वो शादी से दूर भागते है. 

अपने प्यार से शादी 

काफी लोग इस वजह से भी शादी नहीं करते है. क्योंकि वो पहले ही किसी से प्यार करते है और किसी कारण उनकी शादी नहीं हो पाई. जिस वजह से वो शादी नहीं करते है. 

रोक-टोक 

वहीं कई लोग ऐसे होते है. जो किसी की रोक-टोक नहीं सह पाते हैं. जिस वजह से वो शादी नहीं करना चाहते हैं. साथ ही लोगों को लगता है कि शादी करने से उनकी आजादी खत्म हो जाएंगी. 

डिवोर्स के केस 

Advertisment

इन दिनों डिवोर्स के केस काफी सामने आ रहे है. जिस वजह से लोग शादी करने से कतराते है. उन्हें लगता है अगर वो शादी करेंगे तो कहीं उनका भी तो डिवोर्स ना हो जाएं. 

ये भी पढ़ें - Relationship Tips: कहीं आपके पति ऑफिस में तो नहीं चला रहें चक्कर, इन टिप्स से करें पता

ये भी पढ़ें - Relationship Tips: रिलेशन में क्या है घोस्टिंग, क्या है इसका असर

 

 

young age युवा Young people marriage
Advertisment