Advertisment

30 के बाद महिलाओं की हड्डियां क्यों होने लगती है कमजोर, जानें वजह और बचाव

जैसे- जैसे उम्र बढ़ने लगती है, वैसे ही इंसान के शरीर में दिक्कत भी शुरु होने लगती है. जिसकी वजह से इंसान के हड्डियां काफी ज्यादा कमजोर होने लगती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
bones problem

bones problem

महिलाओं में 30 की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. वहीं इसकी वजह हार्मोनल बदलावों की वजह से और पोषण की कमी की वजह से होता है. जिसके लिए महिलाओं को अपनी हड्डियों का ध्यान रखने की जरूरत है. अगर महिलाएं अपनी हड्डियों का ध्यान नहीं रखती है, तो उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस भी हो सकता है. इसमें हड्डियां काफी ज्यादा कमजोर होने लगती है. जो की हल्की सी चोट से भी टूट सकती है. ऐसे में महिलाओं को अपनी हड्डियों का काफी ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है. आइए हम आपको बताते है कि यह किस वजह से होता है और आप इससे कैसे बच सकते हैं. 

Advertisment

ये है लक्षण 

कमर दर्द 

कमर में बार-बार दर्द होना इस समस्या का सबसे बेसिक लक्षण हो सकता है. इस समस्या के दौरान रीढ़ की हड्डियां कमजोर होने की वजह से सामान्य दबाव तक झेल नहीं पातीं हैं. महिलाओं में यह समस्या बेहद आम है, 30 साल की उम्र के बाद इसका बुरा असर हड्डियों के स्वास्थ्य पर दिखने लगता है.

हड्डियों का बार-बार टूटना 

हड्डियां कमजोर होने के बाद व्यक्ति के गिरने पर उसकी कलाई, कूल्हे या फिर कमर की हड्डियों में चोट लगने की संभावना होती है. 

शरीर में दिक्कत 

वहीं हड्डियों के कारण महिलाओं के शरीर में काफी दिक्कत होती है क्योंकि रीढ़ की हड्डी काफी कमजोर हो जाती है. जिसकी वजह से शरीर झुक जाता है और महिलाएं कमर झुकाकर चलती है. 

स्मोकिंग और ड्रिंक ना करें 

 स्मोकिंग हड्डियों की डेंसिटी को कम करता है और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को बढ़ाता है. वहीं शराब का सेवन भी हड्डियों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

Advertisment

डिप्रेशन और नींद 

डिप्रेशन हड्डियों के घनत्व को भी काफी कम करता है. योग, ध्यान, और गहरी सांस लेने जैसे तनाव मैनेज करें. इसके साथ ही रोज 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें. 

ऐसे करें बचाव 

कैल्शियम वाली चीज खाएं 

 दूध, दही, पनीर, हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम, और मछली जैसे कैल्शियम से भरपूर फूड आइटम्स खाएं. 

विटीमिन- डी 

विटामिन-डी हड्डियों को कैल्शियम अवशोषित करने में मदद करता है. सूरज की रोशनी, मछली का तेल, और विटामिन-डी की सप्लीमेंट्स इसके अच्छे स्रोत हैं. विटामिन-डी थायरॉइड की समस्या और डिप्रेशन के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है.

प्रोटीन खाएं 

प्रोटीन हड्डियों के निर्माण और मरम्मत में अहम भूमिका निभाता है. मांस, अंडे, दाल, और सोयाबीन प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. इसके साथ ज्यादा नमक खाने से हड्डियों में कैल्शियम कम होने लगता है.

एक्सरसाइज करें 

आप रोजाना व्यायाम करें और हफ्ते में कम से कम 3 से 4 बार एक्सरसाइज करें. 

 ये भी पढ़ें - Acharya Balkrishna Tips: बुखार से लेकर कब्ज तक हर चीज के लिए वरदान है ये बीज, आचार्य बालकृष्ण ने बताया खाने का तरीका

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Broken Bones bones weak bones serious diseases women bones problem Healthy Bones srong bones Bones bones weak problem best foods for strong bones
Advertisment
Advertisment