Advertisment

सावधान! क्या आप भी ऑफिस ले जाते हैं कटे हुए फ्रूटस, हो सकती है ये बीमारी

काफी लोग ऐसे है, जो ऑफिस में कटे हुए फ्रूट्स लेकर जाते है. तो कुछ लोग अपने बच्चे को स्कूल के लिए फ्रूट्स टिफिन में दिए जाते है. लेकिन क्या आपने सोचा है कि इससे कितनी खतरनाक बीमारी हो सकती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
fruits in tiffin box

Cut Fruits Side Effect

इस भागदौड़ से भरी हुई लाइफ में किसी के पास भी खुद के लिए और खुद के खाने के लिए बिल्कुल भी टाइम नहीं होता है. जिसके लिए लोग जल्दी जल्दी में रात को ही फ्रूट्स काट कर अपने टिफिन में पैक कर के रख देते हैं. अगर आप भी ऐसे फ्रूट्स लेकर जाते है, तो यह आपके लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है. यह सिर्फ एक बिमारियां ही नहीं बल्कि कई तरह की बिमारियां लेकर आता है. वहीं कई लोगों को लगता है कि यह सिर्फ बारिश के मौसम में अच्छा नहीं  होता है, लेकिन यह किसी भी मौसम के लिए अच्छा नहीं होता है. 

Advertisment

फूड पॉइजनिंग 

फलों को काटकर कुछ देर बाद खाने से आपको फूड पॉइजनिंग की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है. ऐसा करने से पेट में सूजन, ऐंठन या जलन का सामना करना पड़ सकता है. यही वजह है कि कटे हुए फल आपके पाचन तंत्र के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं.

पोषक तत्वों में कमी

Advertisment

फलों को काटकर रखने से इनमें मौजूद पोषक तत्वों में कमी हो जाती है. फलों को खाने से जो फायदा मिलता है, वह उन्हें काटकर कुछ घंटे बाद खाने से बिल्कुल नहीं मिल सकता है. विटामिन सी से भरपूर फलों को भी एक बार काट लेने पर या हवा में खुला रखने पर इसमें मौजूद विटामिन सी कम हो जाता है.

डायरिया का खतरा 

कटे हुए फलों को खाने से डायरिया का खतरा बढ़ जाता है. खासतौर से बरसात के मौसम में जब वातावरण में उमस ज्यादा होती है, ऐसे में इन फलों में कई तरह के बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और यह फ्रूट्स पर अपनी एक परत बना लेते हैं. बाजार में ठेले पर काटकर सजे हुए फल भले ही देखने में कितने अच्छे लगते हों, लेकिन आपकी सेहत के लिए ये बिल्कुल भी अच्छे नहीं हैं.

Advertisment

ऐसे खाएं फ्रूट्स 

अगर आपको रोज ऑफिस में फ्रूट्स खाने है, तो आप इन्हें पैक करने की बजाए ऐसे ही ऑफिस ले जाएं और खाएं. 

 

cut fruits in lunch box Fruits all season fruits
Advertisment
Advertisment