Advertisment

आपकी इस आदत की वजह से जा सकती है चेहरे की खूबसूरती, हो जाएं सावधान

पिंपल्स को फोड़ने पर स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. पिंपल्स जैसी स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम को ठीक होने में काफी ज्यादा समय लगता है. ऐसे में अगर आपने इन पिंपल्स को हाथों से फोड़ दिया तो, ये आपके चेहरे पर गहरे दाग और निशान छोड़ जाते हैं.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Problems of Pimples
Advertisment

Problems of Pimples: आज कल की भागदौड़ भरी लाइफ में घर से बाहर निकलना लोगों की मजबूरी हो गई है. ऐसे में बाहर पॉल्यूशन होने की वजह से हमारे स्किन पर धूल-मिट्टी जम जाते हैं. और कई बार तो इन डस्ट की वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे और पिंपल्स निकलने लगते हैं. जो कि देखने में बेहद खराब लगे हैं. ऐसे में कई बार हम इन पिंपलों को जल्दी ठीक करने के चक्कर में नाखून से इन्हें फोड़ देते हैं. लेकिन आपके पिंपल्स फोड़ने की आदत आपकी स्किन की सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं. बता दें इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. जिसके बारे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे. 

Advertisment


नए पिंपल्स निकलने के खतरे

अगर आप पिंपल्स होने पर उन्हें नाखून की मदद से फोड़ देते हैं, तो ये ठीक होने की बजाय और इसके और बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. बता दें कि जब फोड़े या पिंपल्स को फोड़ा जाता है, तब ऑइल और बैक्टीरिया स्किन में मिल जाते हैं. जिसकी वजह से चेहरे पर नए-नए पिंपल्स निकल सकते हैं.

स्किन में हो सकता इन्फेक्शन

Advertisment

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिंपल्स को फोड़ने पर स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह से आगे  पिपंल्स निकलने का चांस भी दोगुना बढ़ जाता है. और ये ज्यादा तकलीफ देते हैं. साथ ही ये ठीक होने में ज्यादा समय भी लेते हैं. 

 
पिंपल्स से पड़ सकते हैं गहरे निशान 

पिंपल्स जैसी स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम को ठीक होने में काफी ज्यादा समय लगता है. ऐसे में अगर आपने इन पिंपल्स को हाथों से फोड़ दिया तो, ये आपके चेहरे पर गहरे दाग और निशान छोड़ जाते हैं. इसलिए अक्सर आपने देखा होगा घरों में हमारे बड़े-बुजुर्ग इन्हें फोड़ने के लिए मना करते हैं.

Advertisment


पिंपल्स को रोकने के लिए ये है उपाय 

अगर आपको बार-बार पिंपल्स निकल रहे हैं तो आप अपने स्किन को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें. अगर आप मेकअप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो आज ही इसे बंद कर दें. या फिर अच्छे ब्रांड का मेकअप प्रोडक्ट इस्तेमाल करें. सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से धोएं और अपने फेस पर मॉइस्चराइजर लगाएं.  

ये भी पढ़ें: Home Gardening Tips: दो तरह के फूलों के पौधों को एक गमले में लगाने की ट्रिक, जगह और पैसों की होगी बचत

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Problems of Pimples Skin Care Beauty Tips
Advertisment
Advertisment