Advertisment

छोटी उम्र के लड़कों से शादी करने वाली महिलाएं रहें सावधान! रिपोर्ट ने खोले राज

पहले के समय में शादी करते समय लड़के और लड़की की उम्र देखी जाती थी, लेकिन आज के टाइम में कोई भी उम्र नहीं देखता है. लोग सिर्फ प्यार देखते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
लॉन्ग स्कर्ट (9)

कम उम्र के लड़के से शादी करने के नुकसान

पहले के टाइम में इस बात पर बहुत बहस होती थी, लेकिन इन दिनों लड़कियां अपने उम्र से छोटे लड़के और अपनी उम्र से बड़े लड़के के साथ शादी कर रही है. वहीं बड़े लड़के से छोटी लड़की की शादी तो सदियों से चलती आ रही है. वहीं इस पर अभी हाल ही में एक रिसर्च हुई जहां एक्सपर्ट ने बताया कि छोटे लड़के या बहुत बड़े लड़के से शादी करने वाली महिलाओं की मृत्यु जल्दी होती है. 

Advertisment

रिसर्च ने किया दावा 

हाल ही में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर डेमोग्राफिक रिसर्च की रिपोर्ट ने दावा किया है कि जो पुरुष अपनी पत्नी से सात से नौ साल बड़ा है, उसकी जो मृत्यु है वो उस पुरुष की तुलना में 11 फीसदी कम है, जिसकी पत्नी उसकी उम्र के बराबर है. वहीं महिला जो अपने पति से नौ साल बड़ी है, उसकी मृत्यु दर उसी की उम्र के पुरुष के साथ रहने की तुलना में 20 फीसदी अधिक है. 

ये भी पढ़ें - Relationship Tips: आपका पार्टनर है रेड या ग्रीन फ्लैग, जानें इन बातों से

पुरुष ज्यादा जिंदा रहता है या महिला 

रिपोर्ट के अनुसार महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा जीती हैं. वहीं जर्मनी में जहां 2022 में पुरुषों की उम्र 78 साल थी, वहीं महिलाओं की उम्र 82.8 साल थी. अमेरिका की बात करें तो अमेरिका में 2021 में  महिलाओं की उम्र 79 साल थी, जबकि पुरुषों की उम्र 73 साल थी. इसे लेकर साल 2023 में जेएएमए जर्नल ऑफ इंटरनल मेडिसिन में एक रिपोर्ट छपी थी. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि कैसे कोरोना महामारी ने अमेरिका के पुरुषों को काफी ज्यादा प्रभावित किया और उनके जीवन काल को पहले के मुकाबले कम कर दिया गया है. 

marriage tips happy marriage tips marriage
Advertisment
Advertisment