Advertisment

Women Health: अगर आपके अंदर है ये लक्षण, तो हो सकती है गंभीर बीमारी आज ही जाएं गायनोलॉजिस्ट के पास

इन दिनों महिलाओं को ना जानें क्या क्या बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं आजकल पीसीओएस और पीसीओडी की दिक्कत भी आम बात हो गई है. अब 15 से 16 साल की लड़कियों को भी इसकी दिक्कत होती है. 

author-image
Nidhi Sharma
New Update
PCOD PCOS

PCOD PCOS

पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम. यह एक ऐसी बीमारी है, जो महिलाओं में एक उम्र के बाद होने लगती है. वहीं पीसीओडी यानी पॉलिसिस्टिक ओवरी डिजीज  महिलाओं में होने वाली एक बीमारी है. वहीं पीसीओएस की चपेट में दुनियाभर की करीब 116 मिलियन महिलाएं है. वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक पीसीओएस एक उम्र के बाद ही देखने को मिलती है. यह एक हार्मोनल स्थिति है, जो महिलाओं के अंडाशय को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है. वहीं इसकी वजह से महिलाओं को पीरियड में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

Advertisment

पीसीओएस के लक्षण 

वैसे तो पीसीओएस के लक्षणों की लिस्ट काफी लंबी है. वहीं इनमें जो कुछ लक्षण होते है, वो सबसे पहले चेहरे पर दिखते है. वहीं यह तब होता है जब महिलाओ में एण्ड्रोजन हाई लेवल होने पर चेहरे पर इसके संकेत मिलते है. एण्ड्रोजन पीसीओएस से संबंधित मुंहासे पैदा करता है. इसका मतलब अगर किसी महिला के चेहरे के ठुड्डी और ऊपरी गर्दन के आस-पास मुंहासे हो रहे हैं तो ये पीसीओएस के लक्षण हो सकते हैं.

पीसीओडी कैसे पहचाने 

एक्सपर्ट के मुताबिक पीसीओडी उन महिलाओं को होती है, जिनमें हाई एंड्रोजन लेवल, टाइम पर पीरियड्स ना आने, या फिर ओवरी में सिस्ट यानी गांठ पड़ना. इसके अलावा भी कई टेस्ट होते है. जिसमें कोलेस्ट्रॉल, इंसुलिन और ट्राइग्लिसराइड जैसे टेस्ट होते है. 

इन महिलाओं को होती है पीसीओडी 

एक्सपर्ट के मुताबिक पीसीओडी उन महिलाओं में ज्यादा दिख रही है, जो नाइट शिफ्ट करते है, पूरी रात काम करना देर रात खाना इस तरह की लाइफस्टाइल से महिलाओं में ये दिक्कत ज्यादा देखने को मिल रही है. इससे उनका बायॉलजिकल क्लॉक डिस्टर्ब हो जाता है. वहीं अब 15 से 16 साल की लड़कियों को भी इसकी दिक्कत होती है. 

पीसीओडी के लक्षण 

इससे चेहरे और बॉडी पर ज्यादा बाल उगने, पीरियड्स के टाइम ज्यादा दर्द होना, हेवी ब्लीडिंग होना या फिर टाइम पर पीरियड्स ना होने. 

ये भी पढ़ें - Arthritis Pain: अभी से सताने लगा गठिया दर्द, छुटकारा पाने के लिए इन 6 चीजों से बनाएं दूरी

Advertisment

ऐसे करें ठीक 

आप अपनी लाइफस्टाइल को ठीक करें. अपने डेली रूटीन को अच्छा बनाएं. आपकी लाइफस्टाइल से ही आपके हॉर्मोन्स सही होंगे. 

डाइट का ध्यान रखें और मौसम के अनुसार ही खाएं पिएं. 

रोजाना वॉक, रनिंग और एक्सरसाइज करें. 

खूब पानी पिएं. पानी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

इन सभी चीजों से आपका दिमाग भी शांत होगा. 

 

 

 

 

PCOS Treatment PCOS Problem sign of PCOD PCOD causes pcos PCOD PCOD-PCOS PCOD in girls symptoms of pcod
Advertisment
Advertisment