Advertisment

World Lung Cancer Day 2024: इस वर्ल्ड लंग कैंसर दिवस पर इन तरीकों से अपने फेफड़े की करें सफाई, जानें यहां

दुनिया भर में वर्ल्ड लंग कैंसर दिवस 1 अगस्त को मनाया जाता है. दुनिया भर में फेफड़ों में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे है. लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 1 अगस्त को वर्ल्ड लंग कैंसर दिवस मनाया जाता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
lung cancer day

फेफड़े हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. फेफड़ो की मदद से इंसान सांल ले और छोड़ पाता है. वहीं कोविड के बाद लोगों में फेफड़ो की काफी दिक्कत देखी गई है. फेफड़े से हम हवा को अंदर लेने और फिल्टर करके शरीर में पहुंचाने में मदद करते है. वहीं कैंसर दुनिया की सबसे खतरनाक बिमारियों में से एक हैं. वहीं रिसर्च के मुताबिक कोविड के कारण फेफड़ों पर होने वाले असल में 207 व्यक्ति सामने आए है. 

Advertisment

फेफड़ों को करें डिटॉक्स 

फेफड़ों को डिटॉक्स कैसे करना है? यह कई लोगों को नहीं पता होगा. फेफड़ों को डिटॉक्स करने का मतलब है फेफड़ों की अच्छी तरह से सफाई करना होती है. इसके अलावा इससे सांस की बीमारी और खांसी ठीक की जा सकती हैं.  

ये है इतिहास

Advertisment

लंग कैंसर फाउंडेशन ऑफ अमेरिका के मुताबिक दुनिया में पहली बार वर्ल्ड लंग कैंसर दिवस की शुरुआत साल 2012 में हुई थी. साल 2012 से लेकर आजतक यह दिन 1 अगस्त को मनाया जाता है. ताकि लोगों को जागरूक कर सकें. वहीं रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में कैंसर के मामले साल 2022 में 1.46 मिलियन थे. वहीं रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2025 तक यह संख्या 1.57 मिलियन तक पहुंच सकती है. 

किन लोगों को करनी चाहिए सफाई 

फेफड़ों में कैंसर की इस बीमारी से सांस संबंधी बिमारियों जैसे सिस्टिक फाइब्रोसिस, अस्थमा, एलर्जी, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), या इंटरस्टिशियल लंग बीमारी से पीड़ित लोगों को अपने फेफड़े की सफाई करवाने की जरूरत है. 

Advertisment

कोरोना के बाद लंग्स में होने वाली दिक्कत 

कोविड के बाद लोगों में लंग्स फाइब्रोसिस देखने को भी मिल रहा है. इसमें सांस फूलना, कमजोरी जैसे लक्षण दिखते है. वहीं जिन लोगों को बचपन से एलर्जी और अस्थमा था. उनका कोविड से पहले काबू में था. लेकिन कोविड के बाद यह काफी ज्यादा बढ़ गया है. जिसके लिए लोगों को इन्हेलर की जरूरत पड़ रही है. 

ऐसे करें फेफड़े साफ 

Advertisment

अपने फेफड़ों को साफ रखें. इसके लिए आप सिगरेट के धुएं और वायु प्रदुषण से दूर रहें और फेफड़ों को हेल्दी रखें. 

आप अच्छी डाइट शामिल करें. साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करें. इसके लिए आप विलोम - अनुलोम कर सकते हैं. 

आप रोजाना एक घंटा एक्सरसाइज करें. इससे फेफड़ें हेल्दी रहेंगे. साथ ही सेहत भी अच्छी होगी. 

Advertisment

 

 

 

cancer how to detox your lungs Lung Cancer Day lung cancer causes Lung cancer
Advertisment
Advertisment