Advertisment

World Lung Cancer Day: क्यों हर साल मनाया जाता है 'वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे' ? जानें महत्व और लक्षण

वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को लंग्स कैंसर के प्रति जागरूक करना है. लंग्स कैंसर सबसे आम कैंसर है. यह विश्न भर में कैंसर से होने वाली मौतों की मु्ख्य वजह है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
World Lung Cancer Day

World Lung Cancer Day

World Lung Cancer Day 2024: हर साल विश्न में 01 अगस्त को 'वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे' (World Lung Cancer Day) मनाया जाता है. World Lung Cancer Day को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को लंग्स कैंसर के प्रति जागरूक करना है. लंग्स कैंसर सबसे आम कैंसर है. यह विश्न भर में कैंसर से होने वाली मौतों की मु्ख्य वजह है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों के अनुसार, हर साल 1.6 मिलियन लोगों की मौत लंग्स कैंसर के कारण से होती है. लंग्स कैंसर होने का मुख्य कारण तंबाकू और धूम्रपान करना है. 

Advertisment

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, फेफड़ों का कैंसर धूम्रपान न करने वाले लोगों को भी प्रभावित करता है. धूम्रपान न करने वालों में फेफड़े के कैंसर का सबसे आम कारण वायु प्रदूषण, निष्क्रिय धूम्रपान जैसी चीजों के संपर्क में आना है. लंग्स कैंसर के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही हर वर्ष 01 अगस्त को वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे मनाया जाता है. आइए इस खास दिन के मौके पर हम जानते हैं वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे के इतिहास और फेफड़ों के कैंसर के लक्षणों के बारे में.

वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे का इतिहास

लंग कैंसर फाउंडेशन ऑफ अमेरिका के अनुसार, पहली बार वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे मनाने की शुरुआत साल 2012 में की गई थी. तब से आजतक फेफड़ों के कैंसर के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 01 अगस्त को वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे मनाया जा रहा है.

Advertisment

वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे मनाने का उद्देश्य

लोगों के बीच फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों को लेकर जागरूकता बढ़ाने और उन्हें इनसे बचाने के लिए वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे दिवस मनाया जाता है. वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे के दिन लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम और हेल्थ कैंपेन का आयोजन किया जाता है. इनकी मदद से लोगों को बीमारी के कारण, लक्षण, उपचार आदि को लेकर भी जागरूक किया जाता है.

90 साल बाद रक्षाबंधन पर बन रहे हैं ये अद्भुत संयोग, जानें तिथि और राखी बांधने का मुहूर्त!

Advertisment

लंग्स कैंसर के लक्षण

1. ज्यादा खांसी आना या ठीक नहीं होती

2. सीने में काफी दर्द

3. सांस फूलना

4. घरघराहट, खून की खांसी

5. हर समय बहुत थका हुआ फील करना

World Lung Cancer Day Lung Cancer Day cancer day 2024 update world cancer day 2024 significance world cancer day 2024
Advertisment
Advertisment