Advertisment

Yoga For Cervical Pain: डॉक्टर की दवाईयां नहीं कर रहीं काम, योग से मिलेगा सर्वाइकल पेन में आराम

ज्यादा देर तक फोन, लैपटॉप चलाने के साथ ज्यादा झुकने का काम करने की वजह से लोगों को स्पॉन्डिलाइटिस यानी कि सर्वाइकल की दिक्कत होने लगती है. सर्वाइकल का दर्द गर्दन के पिछले हिस्से से शुरू होकर कंधे और हाथों तक फैल सकता है.

author-image
Neha Singh
New Update
Yoga For Cervical Pain

Yoga For Cervical Pain: भागदौड़ भरी जिंदगी, बदलती लाइफस्टाइल और बेकार खानपान से ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी से परेशान हैं. एक ऐसी बीमारी भी है, जिसमें ज्यादा देर तक फोन, लैपटॉप चलाने के साथ ज्यादा झुकने का काम करने की वजह से लोगों को स्पॉन्डिलाइटिस यानी कि सर्वाइकल की दिक्कत होने लगती है. सर्वाइकल का दर्द गर्दन के पिछले हिस्से से शुरू होकर कंधे और हाथों तक फैल सकता है. अगर आप भी सर्वाइकल पेन से परेशान हैं और लगातार अस्पतालों के चक्कर काट रहे हैं लेकिन इसके बाद भी आपको आराम नहीं मिल रहा है तो योग में इसका इलाज छिपा है. आइए जानते हैं वो योगाभ्यास जिनको करने से सर्वाइकल पेन में आराम मिल सकता है. 

Advertisment

भुजंगासन

भुजंगासन

भुजंगासन को करने के लिए सबसे पहले आप पेट के बल लेट जाएं. अपनी कोहनियों को कमर से सटा के रखें और हथेलियां ऊपर की ओर रखें. अब धीरे-धीरे सांस भरते हुए, अपनी छाती को ऊपर की ओर उठाएं. उसके बाद अपने पेट वाले हिस्से को धीरे-धीरे ऊपर उठा लें. इस स्थिति में 30-60 सेकंड तक रहें. फिर सांस छोड़ते हुए प्रारंभिक मुद्रा में आ जाएं. इस प्रक्रिया को 3-5 बार दोहराएं.

Advertisment

बालासन

बालासन

बालासन को करने के लिए सबसे पहले आप योगा मैट पर घुटनों के बल बैठ जाएं. अपने शरीर का सारा भार एड़ियों पर डाल दें. अब गहरी सांस भरते हुए आगे की ओर झुकें. ध्यान रहे कि आपका सीना जांघों से छूना चाहिए. फिर अपने माथे से फर्श को छूने की कोशिश करें. कुछ सेकंड तक इस स्थिति में रहने के बाद वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं. आप इस प्रक्रिया को 3-5 बार कर सकते हैं.

Advertisment

धनुरासन

धनुरासन

धनुरासन को करने के लिए आप योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं. अपने दोनों हाथों को सीधा रखें. अब अपने घुटनों को मोड़ते हुए सांस छोड़ें. अपनी एड़ी को अपने नितंबों के पास लाएं. अब धनुषाकार होते हुए, अपने पैरों की उंगलियों को हाथों से पकड़ें. अब गहरी सांस लेते हुए अपनी छाती को जमीन से ऊपर उठाएं. फिर सांस छोड़े हुए, वापस प्रारंभिक मुद्रा में आ जाएं. इस प्रक्रिया को 3-5 बार दोहराएं.

Advertisment

ताड़ासन

ताड़ासन

ताड़ासन को करने के लिए आप जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं. इस दौरान अपनी कमर को सीधा रखें और आपके पैर आपस में जुड़े होने चाहिए. अब हाथ जोड़ने की मुद्रा में खड़े हो जाएं और धीरे-धीरे अपने हाथों को ऊपर की

Advertisment

Disclaimer सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में अगर ये खाया तो...! किचन में छिपा है इसका राज

health yog best yoga position Yoga For Cervical Pain
Advertisment
Advertisment