Advertisment

हमेशा रहेंगे जवान, उम्र का नहीं दिखेगा असर... सिर्फ इस चीज का रखें ध्यान

शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए हमें कई विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. उम्र बढ़ने के साथ शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने का खतरा बढ़ने लगता है.

author-image
Neha Singh
New Update
young lady

Health Tips: दुनिया का ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो ये नहीं चाहेगा कि उम्र कही थम सी जाए. वो हमेशा जवान रहे. खूबसूरत और स्वस्थ रहे. लेकिन ऐसा होना पूरी तरह से तो संभव नहीं है.  लेकिन हां, यहां हम आपके लिए एक ऐसी चीज ढूंढ कर लाए हैं जिससे कुछ हद तक ऐसा हो पाना संभव हो पाएगा.  शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए हमें कई विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. हालांकि एक ऐसा भी पोषक तत्व है, जिसकी कमी शरीर में न हो, तो आप ताउम्र जवान रह सकते हैं. सुनकर चौंक गए होंगे, लेकिन यह बात हम नहीं कह रहे, बल्कि खुद वैज्ञानिक मानते हैं. यह पोषक तत्व जिंक है, जो हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी मिनरल है. अगर शरीर में इसकी मात्रा भरपूर रहेगा, तो आपके चेहरे पर उम्र का असर नहीं दिखेगा. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

जिंक की डिफिशिएंसी से होती मौत 

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में लगभग 200 करोड़ लोग जिंक की डिफिशिएंसी से जूझ रहे हैं. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश स्टडी की मानें तो दुनियाभर में हर साल 5 वर्ष से कम उम्र के लगभग 4 लाख बच्चों की मौत किसी न किसी वजह से जिंक की कमी से होने वाले इंफेक्शन से होती है. 

रोजाना होती है इसकी जरूरत 

अगर आपके शरीर में जिंक की कमी है तो आपको कुछ खास तरह के लक्षण दिखाई देंगे, जिसमें भूख न लगना, बालों का झड़ना, पूरे दिन सुस्ती बनी रहना, मुंह का स्वाद बिगड़ना और चिड़चिड़ापन शामिल हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि जिंक एक ऐसा मिनरल है, जिसे शरीर कभी भी स्टोर नहीं कर पाता है. इसलिए रोजाना हमें इस मिनरल की आवश्यकता होती है, जो हमारे शरीर में कई चीजों के लिए जरूरी है. 

इस मिनरल को शरीर खुद नहीं बनाता 

शरीर को सेहतमंद रखने में जिंक हमारे काफी मदद करता है. यह एक ऐसा मिनरल है, जो हमारा शरीर खुद नहीं बनाता, बल्कि खाने-पीने की चीजों से इसकी भरपाई होती है. जिंक हमारे शरीर में प्रोटीन बनाने का काम करता है, जो हमारा डीएनए बनाने में मदद करता है. अगर आपके अंदर भरपूर मात्रा में जिंक है, तो यकीन मानिए आप जल्दी बूढ़े नहीं दिखेंगे. इंसान के सूंघने की शक्ति काफी हद तक जिंक पर ही निर्भर करती है.

बच्चों के विकास के लिए जरूरी 

जिंक की कमी से बच्चों के विकास की गति रुक जाती है. पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या इसकी कमी से बढ़ सकती है. जिंक की कमी से स्पर्म काउंट घट सकता है. जिंक की कमी से शरीर का इम्यून सिस्टम भी बिगड़ सकता है. गर्भवती महिलाओं के लिए भी जिंक बहुत जरूरी मिनरल है.

ऐसे करें जिंक की कमी पूरी 

Advertisment

जिंक की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में कद्दू के बीज, हैम्प सीड्स, तिल के बीज और अलसी के बीज शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा मूंगफली, बादाम, पाइन नट्स और काजू भी जिंक का अच्छा स्रोत माना जाता है. डार्क चॉकलेट से भी जिंक की कमी को पूरा किया जा सकता है. शतावरी, मटर और पालक जैसी सब्जियों में भी जिंक पाया जाता है. अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो डाइट में रेड मीट को शामिल करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Hustle Culture: ऐसा काम कर देगा जीना हराम! आज ही छोड़ दें ये गंदी आदत

zinc supplement जिंक मिनरल की कमी benefits of zinc How much zinc per day for a woman zinc supplements zinc deficiency symptoms
Advertisment
Advertisment