Advertisment

खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश, ऐसे करें डाइट में शामिल

लहसुन में  एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. ये मैंगनीज, कैल्शियम, कॉपर जैसे तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करने के कई सारे लाभ है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
dgg

Benefts of Raw Garlic: खाने में टेस्ट लाना हो या फिर खांसी-जुकाम से छुटकारा पाना हो. लगभग हर कोई लहसुन के गुणों से वाकिफ है. लहसुन एक ऐसी चीज है जो हर किसी के किचन में बड़े ही से उपलब्ध होता है. ये हमारे खाने की टेस्ट को डबल कर देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल करने से  कई बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है. लहसुन में  एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. ये मैंगनीज, कैल्शियम, कॉपर जैसे तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करने के कई सारे लाभ है, लेकिन ये कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद गुण इन बीमारियों को कंट्रोल करने में सहायक हैं. आज हम आपको बताएंगे कि लहसुन को किस प्रकार अपनी डाइट में शामिल करें, जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल कंट्रोल रहे. 

Advertisment

कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम है, वे रोजाना कच्चे लहसुन का सेवन करें. इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है. अगर आप बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं, तो सुबह एक गिलास पानी के साथ कच्चे लहसुन की कुछ कलियां भी खा सकते हैं.

ऐसे पाएं मोटापे से छुटकारा

अगर आप भी मोटापे से तंग आ गए हैं और अपना वेट लॉस करना चाहत हैं तो रोजाना कच्चे लहसुन की 1-2 कलियों का सेवन करें. ये आपके मोटापे को कम करे में मदद करेगा. कच्चे लहसुन का सेवन मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देकर फैट बर्न में मदद कर सकता है. बता दें कि सुबह खाली पेट  इसका सेवन करने से गट हेल्थ अच्छी बनी रहती है.

ब्लड शुगर को करें कंट्रोल 

अगर आपके घर में भी किसी को डायबिटीज की प्रॉब्लम है तो आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं, इससे आपका शुगर लेवल नॉर्मल रहेगा. लहसुन आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है. 

इम्यूनिटी स्ट्रांग करता है

कच्चे लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर कंपाउंड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है. रोजाना लहसुन के सेवन करने से ये हमारे शरीर को बीमारियों और संक्रमण से बचाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

ये भी पढ़ें: 5 Types of Cheela: अब सुबह के नाश्ते की टेंशन खत्म, झटपट बनकर तैयार होगा ये हेल्दी नाश्ता

Advertisment
Advertisment