Advertisment

करवा चौथ पर सोने जैसा दमकेगा चेहरा, घर पर Gold Facial कैसे करें? जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Gold Facial: करवाचौथ के लिए आप घर पर ही गोल्ड फेशियल कर सकते हैं. ये बहुत मुश्किल नहीं है. बस आपको स्टेप बाय स्टेप कुछ प्रोसेस को फॉलो करना है.

author-image
Neha Singh
New Update
Gold Facial (1)

Gold Facial

Advertisment

Karwa Chauth 2024: करवाचौथ का सुहागिन महिलाओं को पूरे साल इंतजार रहता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 19 अक्टूबर, 2024 को शाम 06 बजकर 16 मिनट पर शुरू होगी. वहीं इसका समापन 20 अक्टूबर को दोपहर 03 बजकर 46 मिनट पर होगा. पंचांग के आधार पर इस साल करवा चौथ का व्रत रविवार, 19 अक्टूबर को रखा जाएगा. इसके लिए महिलाओं ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है.  ऐसे में हफ्तेभर पहले लोग फेशियल आदि चीजें करने लगते हैं. कई बार हमारे पास पार्लर जाने का समय नहीं होता. ऐसे में आप घर पर ही फेशियल कर सकते हैं जैसे कि इस बार करवाचौथ पर आप गोल्ड फेशियल ट्राई करें. ये बहुत मुश्किल नहीं है बस आपको स्टेप बाय स्टेप कुछ प्रोसेस को फॉलो करना है. Gold Facial कैसे करें? यहां जानिए. 

पहले करें क्लींजिंग

गोल्ड फेशियल करने के लिए सबसे पहले क्लींजिंग करने के लिए आप कच्चे दूध में रुई डुबोकर रुई से अपना चेहरा साफ करें. फिर अपने चेहरे को गीले रुमाल या टिश्यू से पोंछ लें. इसके बाद गुलाब जल से अपना चेहरा साफ कर लें.

फिर करें फेस स्क्रब

इसके बाद अगले स्टेप में नींबू के रस में चीनी और थोड़ा शहद मिलाकर इसका एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब आपका स्क्रब तैयार है, इसके बाद आप फिर से अपने चेहरे को हल्के हाथ से 2 मिनट तक स्क्रब करें. फिर सामान्य पानी और स्पंज की मदद से चेहरे को साफ कर लें और फिर अब फेस मसाज शुरू करें.

फेस मसाज क्रीम

अब आपको एक चम्मच एलोवेरा जेल लेना है.  इसमें नींबू का रस और बादाम का ऑयल मिला लें. इसे अच्छे से मिलाने के बाद चेहरे पर 10 मिनट तक इससे मसाज करें. फिर अपने चेहरे को मुलायम टिश्यू या स्पंज से पोंछ लें और आपका चेहरा चमक जाएगा.

फेस मास्क

सबसे अंत में फेस मास्क के लिए आधी चम्मच हल्दी, 2 चम्मच बेसन और दूध मिलाकर रख लें. इसमें गुलाब जल मिला लें. इन सबका एक पेस्ट तैयार कर लें और फिर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद इसे पानी से धो लें. आपको निखरी और दमकती त्वचा मिलेगी और आपके पैसे भी बचेंगे. तो इस प्रकार से आप इस बार घर पर ये गोल्ड फेशियल ट्राई कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: झुर्रियों को गायब कर देगा ये जादुई तेल, Fines lines हटाने के लिए घर पर करें तैयार

Karwa Chauth 2024 Karwa Chauth 2024 Makeup Tips gold facial benefits gold facial at home with natural ingredients करवा चौथ 2024 गोल्ड फेशियल कैसे करें
Advertisment
Advertisment