Advertisment

अजब-गजब - ये है भारत का अनोखा गांव, जहां हर पुरुष करता है दो शादियां, जानें इसकी दिलचस्प वजह

अजब-गजब - भारत के हर शहर में अपने कुछ अलग अलग रीति रिवाज हैं. वहीं कई गांव आज भी हैं, जहां की परंपराएं अलग और अनोखी है. साथ ही आज भी ये परंपराएं मानी जाती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple (80)

अजब-गजब - भारत में कई ऐसे देश है, जहां आदमी सिर्फ एक ही पत्नी रख सकता हैं और जब तक उस पत्नी से तलाक ना हो जाएं, तो वो कोई दूसरी पत्नी नहीं रख सकता हैं. अगर कोई ऐसा करता है , तो वो गैरकानूनी होता है. लेकिन, वहीं भारत में एक ऐसा गांव है, जहां दो शादियां करना जरूरी है. वहीं यहां का कानून ना तो उन्हें सजा देता है और ना ही पत्नियां अपने हक के लिए लड़ती है. आज हम इस अनोखे गांव के बारें में आपको बताएंगे और इसकी अनोखी परंपराओं के बारें में भी आपको बताएंगे. 

Advertisment

बहन की तरह रहती है पत्नी

यह गांव राजस्थान में स्थित है. यहां पुरुष दो शादी करता है और दोनों पत्नी एक ही घर में एक साथ रहती है. दोनो पत्नियां ना तो आपस में लड़ती है ना ही कुछ बोलती है. दोनों साथ में बहन की तरह रहती हैं. 

ये है कारण 

यह गांव राजस्थान के जैसलमेर के इस गांव का नाम रामदेयो गांव है. इसके पीछे पुरानी परंपरा है. जो इंसान एक शादी करता है उसकी पत्नी गर्भधारण नहीं कर पाती है. जिस कारण लोग दो शादी करते है. 

पहली पत्नी सिर्फ बेटी ही पैदा करती है 

वहीं मान्यताओं के अनुसार पहली पत्नी अगर गर्भधारण करती है, तो सिर्फ बेटी को ही जन्म देती है. जिसके कारण पुरुष अपने वंश को बढ़ाने के लिए दो शादी करता है और दूसरी पत्नी बेटे को जन्म देती है. इस परंपरा के बारें में पहली पत्नी जानती होती है, जिसके कारण वो दूसरी शादी के खिलाफ नहीं जाती है. वहीं इसे पत्नियां अपनी किस्मत मानकर एक दूसरे के साथ रह लेती है. 

नई पीढ़ी है खिलाफ 

वहीं नई पीढ़ी को यह पसंद नहीं है. उनका कहना है कि वह अपने पति को किसी को साथ नहीं बाट सकती हैं. साथ ही यह गैरकानूनी है. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि दूसरी शादी तो पुरुषों का बहाना है. वहीं प्रशासन भी इस बारें में जानता है. जिसके कारण  कोई कारवाई नहीं हो रही है. वहीं प्रशासन का कहना है कि इस मामले में कानूनी प्रक्रिया शुरु करने से पहले हर चीज को ध्यान में रखा जाएगा. 

 

Advertisment

 

 

ajab gajab Ajab Gajab India ajab gajab news rajasthan
Advertisment
Advertisment