Advertisment

Ghost Story : भूत मांगते हैं तंबाकू...वैज्ञानिकों ने खोला चौंकाने वाला राज!

क्या सच में भूत इंसानों से खाना मांगते हैं? ये सवाल ऐसा है कि अगर किसी से पूछा जाए तो इसका जवाब किसी के पास नहीं होगा. ये हम आपको इस खबर में बताएंगे.

author-image
Ravi Prashant
New Update
Do ghosts really ask for tobacco

भूतों की कहानी (decohere.ai)

हम बचपन से कई ऐसी कहानियां सुनते आ रहे हैं जिनके बारे में सोचकर इंसान डर जाता है. जैसे कई बार आपने लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि भूत मुझसे खैनी या तंबाकू मांग रहा था लेकिन मैंने नहीं दिया. इसके बाद मेरे साथ बुरी चीजें होने लगीं. ऐसे में सवाल ये है कि क्या सच में भूत इंसानों से तंबाकू मांगते हैं? भूत और आत्माओं से संबंधित कई कहानियां और दावे भारत सहित कई संस्कृतियों में प्रचलित हैं.इनमें से एक दावा ये है कि भूत या आत्माएं खैनी या तंबाकू मांगते हैं.आइए इस दावे पर विस्तार से चर्चा करें और जानें कि इसके पीछे क्या तर्क या अंधविश्वास है. 

Advertisment

क्या सच में भूत मांगते हैं खैनी?

भारत में तंबाकू का उपयोग कई सदियों से हो रहा है. तंबाकू का सेवन ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में आम है. तंबाकू का उपयोग न केवल आनंद के लिए बल्कि सामाजिक और सांस्कृतिक परंपराओं का हिस्सा भी है. भूत-प्रेत या आत्माओं की अवधारणा लगभग सभी संस्कृतियों में पाई जाती है. भारत में भूत-प्रेतों को अक्सर उन आत्माओं के रूप में माना जाता है जिन्हें शांति नहीं मिली होती है और वे भटकती रहती हैं. इन्हें संतुष्ट करने के लिए विभिन्न प्रकार के अनुष्ठान और पूजा की जाती है. कुछ लोग दावा करते हैं कि उन्होंने भूतों या आत्माओं को तंबाकू या खैनी मांगते हुए देखा या फील किया है. ये दावे अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों में सुनने को मिलते हैं, जहां अंधविश्वास और भूत-प्रेत की कहानियां अधिक प्रचलित होती हैं.

ये भी पढ़ें- सावधान! पहाड़ों पर भूत इंसानों के ऊपर रखते हैं नजर

Advertisment

भूतों के खैनी मांगने पर साइंस का क्या कहता है?

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो भूत-प्रेतों का अस्तित्व अब तक सिद्ध नहीं किया जा सका है. ऐसे में फिर सवाल यही उठता है कि तो फिर कौन खैनी या तंबाकू मांगता है. कई बार लोग मानसिक तनाव, भय या भ्रम की स्थिति में ऐसे दावे करते हैं. इसका कारण हॉलुसीनेशन (भ्रम) भी होता है. जिन क्षेत्रों में भूत-प्रेत की कहानियां अधिक प्रचलित होती हैं, वहां लोग इन्हें सच मान लेते हैं और अपनी कल्पनाओं को वास्तविकता के रूप में देखते हैं. भारत में कई अंधविश्वास और परंपराएं हैं जो भूत-प्रेतों से संबंधित हैं. ऐसे अंधविश्वासों के चलते लोग मानते हैं कि भूत-प्रेत तंबाकू मांगते हैं.

fir on ghost Viral Viral News fair of ghosts belief in ghosts Viral Video ghost
Advertisment
Advertisment