Advertisment

शहरों की सांसें रोक रहीं फैक्ट्रियां, इंडस्ट्रियल एरिया शहरों से बाहर शिफ्ट होना चाहिए, जानें क्या बोले सुनील दत्त गोयल

शहरों में बढ़ते प्रदूषण और ट्रैफिक जाम के लिए अब इंडस्ट्रियल एरिया जिम्मेदार ठहराए जा रहे हैं.इंपीरियल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के महानिदेशक सुनील दत्त गोयल ने इस गंभीर समस्या की ओर ध्यान दिलाते हुए सरकार से इंडस्ट्रियल एरिया को शहरों से बाहर स्थानांतरित करने की मांग की है.

author-image
Sunder Singh
New Update
sunil dutt
Advertisment

शहरों में बढ़ते प्रदूषण और ट्रैफिक जाम के लिए अब  इंडस्ट्रियल एरिया  जिम्मेदार ठहराए जा रहे हैं.इंपीरियल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के महानिदेशक सुनील दत्त गोयल ने  इस  गंभीर समस्या  की ओर ध्यान दिलाते हुए सरकार से  इंडस्ट्रियल एरिया को शहरों से बाहर स्थानांतरित करने की मांग की है. गोयल ने कहा कि "शहरों के बीचो-बीच स्थित ये  फैक्ट्रियां  न केवल  प्रदूषण  फैला रही हैं, बल्कि  ट्रैफिक जाम का भी  बड़ा कारण बन रही हैं. इससे शहरवासियों का जीना मुहाल हो गया है।"  उन्होंने  सरकार से  इस समस्या पर तुरंत  कार्रवाई करने का आग्रह किया है.

यह भी पढ़ें : UP वालों के लिए फिर आई बड़ी खबर! CM योगी ने खत्म कर दी सारी समस्या, नहीं रहेगा कोई बेरोजगार

वाहन के साथ फेक्ट्रियां भी घातक 

गोयल के अनुसार, "ये इंडस्ट्रियल एरिया  कभी शहरों के बाहर हुआ करते थे, लेकिन  शहरीकरण के  कारण अब  ये शहर के बीचों-बीच आ गए हैं. इन फैक्ट्रियों से निकलने वाला धुआं  और  रासायनिक  पदार्थ  हवा को प्रदूषित कर रहे हैं, जिससे  लोगों  को  सांस  लेने में तकलीफ  और  अन्य  स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने  सवाल उठाया कि "सरकार कब तक  इस गंभीर  समस्या को नजरअंदाज करेगी?  क्या  शहरवासियों  को  स्वच्छ हवा में सांस लेने का  अधिकार नहीं है?  सरकार को  इस दिशा में  जल्द से जल्द  ठोस कदम उठाने चाहिए।"

कौन हैं सुनील दत्त गोयल?

सुनील दत्त गोयल एक प्रसिद्ध उद्योगपति और  सामाजिक कार्यकर्ता हैं. उनका जन्म 13 अगस्त 1965 को अलवर, राजस्थान में हुआ था. उन्होंने  अपने करियर की  शुरुआत शेयर बाजार  कंसल्टेंट के रूप में की और  जयपुर स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के  निर्देशक और उपाध्यक्ष  जैसे पदों पर रहे. 2017 में, उन्होंने  इंपीरियल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज  की स्थापना की, जिसका उद्देश्य  छोटे व्यापारियों  और  उद्यमियों  की  समस्याओं को  सरकार तक  पहुंचाना है. सुनील दत्त गोयल रोटरी क्लब जयपुर राउंडटाउन में  भी  सक्रिय  रूप से  जुड़े हुए हैं और  वर्तमान में  जोन कॉर्डिनेटर के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. 

 

offbeet news
Advertisment
Advertisment