Advertisment

Ghost Story: भूतों का अड्डा है 6700 करोड़ की ये बिल्डिंग, सुनाई देती हैं चीखें, ऐसे हैं खौफनाक किस्से!

भूतों की दुनिया को बड़ी विचित्र और डर से भरी बताई जाती है. कहा जाता है कि खाली घर शैतान का डेरा होता है. चीन के तियानजिन में एक ऐसी ही मल्टीस्टोरी बिल्डिंग है, जिसका नाम गोल्डन फाइनेंस 117 है. दावा है कि ये बिल्डिंग भूतों का उड्डा बन चुकी है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
mystery of goldin finance 117

गोल्डन फाइनेंस टॉवर (X/@CivilEngDis)

Ghost Building: भूतों की दुनिया को बड़ी विचित्र और डर से भरी बताई जाती है. कहा जाता है कि खाली घर शैतान का डेरा होता है. चीन के तियानजिन (Tianjin) में एक ऐसी ही मल्टीस्टोरी बिल्डिंग है, जिसका नाम गोल्डन फाइनेंस 117 है. इस इमारत को चाइना 117 नाम से भी जाना जाता है. दुर्भाग्य से, 9 सालों से आज ये बिल्डिंग वीरान पड़ी हुई है. लोगों का दावा है कि अब ये बिल्डिंग भूतों का उड्डा बन चुकी है. इसमें चीखें सुनाई देती हैं. आइए जानते हैं क्या है इस बिल्डिंग की कहानी और क्या हैं इससे जुड़े खौफनाक किस्से. बता दें कि इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत £8 बिलियन (6700 करोड़ रुपये से अधिक) थी.

Advertisment

बिल्डिंग में सुनाई देती हैं चीखें

ऐसी दंतकथाएं हैं कि भूत-प्रेत और आत्माएं वीराने में रहती हैं. जब किसी वजह से उनका टकराव इंसानों से होता है, तो वो उन पर वार करती हैं. उन पर हावी हो जाती हैं. यही वजह है कि भूतों को नेगेटिव एनर्जी भी कहा जाता है. जब कोई इंसान इस नेगेटिव एनर्जी के प्रभाव क्षेत्र में आता है, तो उसे बुरी तरह से डर लगता है. परिणामस्वरूप उनकी चीखें निकल जाती हैं. ऐसा ही कुछ दावा है लोगों का इस बिल्डिंग को लेकर है. उनका कहना है कि बिल्डिंग में भूतिया चीखें सुनाई हैं. 

बिल्डिंग को लेकर खौफनाक हैं किस्से

कुछ लोगों का यह भी कहना है कि सालों से वीरान पड़े होने से चाइना 117 बिल्डिंग में भूतों का डेरा हो चुका है. रात में ही नहीं दिन में भी इस बिल्डिंग में एक पल के लिए रूक पाना मुमकिन नहीं है. कुछ लोग ये भी दावा करते हैं कि उन्होंने इस बिल्डिंग में भूतों को देखा है. हालांकि उनके इन दावों में कितनी सच्चाई है कुछ कहा नहीं जाता है, लेकिन इतना जरूर है कि इन खौफनाक किस्सों की वजह से इस बिल्डिंग को ‘भूतिया’ जरूर बताया जाने लगा. अब आइए जानते हैं कि बिल्डिंग की कहानी (Mystery of Golden Finance 117 Building).

ये भी पढ़ें: Ghost Story : मेरे पति इंसान नहीं...जिन हैं, महिला ने भूत से शादी का दावा कर सभी को दिया है चौंका!

  •  गोल्डिन फाइनेंस 117 गगनचुंबी इस इमारत की ऊंचाई 1,959 फुट ऊंची है, जो कभी पूरी नहीं हो सकी और आज भी खाली पड़ी है.  इसका निर्माण 2008 में शुरू हुआ था.

  • इमारत के मालिक गोल्डिन प्रॉपर्टीज को 2015 में चीनी शेयर बाजार में आई गिरावट के बाद आर्थिक तंगी के चलते दिसंबर 2015 में उन्हें निर्माण कार्य रोकना पड़ा.

  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा इसे दुनिया की सबसे ऊंची खाली इमारत के रूप में सर्टिफाइड किया गया है. इस इमारत में 128 मंजिलें बनाई जानी थी.

ये भी पढ़ें: Bangladesh Crisis: शेख हसीना भागीं, अब कौन संभालेगा बांग्लादेश की कमान, जानिए- अंतरिम PM पद की रेस में कौन-कौन?

Ghost story World News Hindi World News belief in ghosts ghost news china bhoot Latest World News Latest World News In Hindi ghost
Advertisment
Advertisment