Advertisment

Ichchhaadari Nag Nagin : सच में होते हैं इच्छाधारी नाग-नागिन, वैज्ञानिकों ने किया ये बड़ा खुलासा!

क्या सच में इच्छाधारी सांप होते हैं? ये एक ऐसा सवाल है जिसे आज भी लोग समझने की कोशिश करते हैं. आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि क्या सच में ऐसा कुछ होता है?

author-image
Ravi Prashant
New Update
snake facts

स्नेक फैक्ट्स (NN)

हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि इच्छाधारी नाग-नागिन होते हैं. इन सांपों से जुड़ी कई कहानियां भी सुनने को मिलती हैं. ऐसे में सवाल ये है कि क्या सच में इच्छाधारी सांप होते हैं? इच्छाधारी नाग-नागिन का अवधारणा भारतीय पौराणिक कथाओं और लोक कथाओं में गहराई से रची-बसी हुई है. इस कथानक का जिक्र भारतीय सिनेमा, टीवी शो और साहित्य में समय-समय पर हुआ है, और यह जनमानस में एक रहस्यमय और आकर्षक छवि के रूप में विद्यमान है. लेकिन क्या वास्तव में इच्छाधारी नाग-नागिन होते हैं? आज हम इस आर्टिकल में यही जानने कि कोशिश करेंगे.

Advertisment

होती हैं अचूक शक्तियां

भारतीय पौराणिक कथाओं में नाग को एक दिव्य और रहस्यमय प्राणी के रूप में दर्शाया गया है. नागों का जिक्र रामायण, महाभारत, और पुराणों जैसे ग्रंथों में भी होता है. ऐसा माना जाता है कि इच्छाधारी नाग या नागिन वे प्राणी होते हैं, जिन्हें ये शक्ति प्राप्त होती है कि वे अपनी इच्छानुसार मानव रूप धारण कर सकते हैं. ये शक्ति उन्हें लंबे तप और साधना के बाद प्राप्त होती है.

अपने दुश्मनों से आखिर तक लेते हैं बदला

Advertisment

इच्छाधारी नाग-नागिन की कथाओं में आमतौर पर बदला, प्रेम, और अद्भुत शक्तियों की कहानियां शामिल होती हैं. इन कथाओं में नाग-नागिन को बहुत ही ताकतवर और विवेकशील प्राणी के रूप में दिखाया गया है, जो अपनी मर्जी से किसी भी रूप में परिवर्तित हो सकते हैं और अपने इनेमी से बदला ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- एक्सीडेंट में मारे गए लोग बन जाते हैं भूत, वैज्ञानिकों ने सामने लाया ये हैरान करने वाला सच!

आखिर साइंस क्या कहता है?

Advertisment

वैज्ञानिक के नजरिए से इच्छाधारी नाग-नागिन की अवधारणा को केवल एक मिथक माना जाता है. अब तक के वैज्ञानिक शोधों में ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है जो यह साबित कर सके कि कोई सांप अपनी इच्छानुसार मानव रूप धारण कर सकता है.

सांपों के शरीर रचना और उनके व्यवहार को लेकर जितने भी अध्ययन हुए हैं, उनमें कहीं भी ऐसी शक्ति का कोई प्रमाण नहीं मिलता. इसके अलावा, जैविक विज्ञान के अनुसार, किसी भी जीव के शरीर की संरचना और DNA में ऐसा परिवर्तन संभव नहीं है कि वह अपनी मर्जी से पूरी तरह से एक अलग प्राणी में बदल जाए. यह केवल कल्पना और कथा की बात है, जो सदियों से लोगों के बीच प्रचलित है.

.

Viral snake Viral News Viral Video
Advertisment
Advertisment