Advertisment

अपना ही मांस नोचकर खाने लगता है ये बच्चा, रह-रह कर बन जाता है नरभक्षी

यह बीमारी इतनी खतरनाक और भयानक है कि इसका मरीज कभी-भी नरभक्षी बन जाता है.

author-image
Sunil Chaurasia
एडिट
New Update
अपना ही मांस नोचकर खाने लगता है ये बच्चा, रह-रह कर बन जाता है नरभक्षी

हमारी धरती पर अजीबो-गरीब प्राणियों, प्रजातियों, पेड़-पौधे, नदियों और जगहों से भरी हुई है. इतना ही नहीं धरती पर रह रहे लोगों को ऐसी अजीबो-गरीब बीमारियां जकड़ती जा रही हैं, जिसके बारे में सुनते ही आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी. आज हम आपको एक ऐसी बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में पढ़ने के बाद उस पर भरोसा करना काफी मुश्किल होगा. दरअसल आज हम आपको Lesch Nyhan Syndrome नाम की बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं. यह एक बेहद ही दुर्लभ बीमारी है.

Advertisment

ये भी पढ़ें- 72 घंटे तक जगे रहकर ढेर किए थे 300 चीनी सैनिक, इस दिन रिलीज होगी अमर जवान की गौरवगाथा

Lesch Nyhan Syndrome बीमारी का एक ताजा मामला अमेरिका के वॉशिंगटन से सामने आया है. जहां एक 11 साल का लड़का इस बीमारी के चंगुल में फंसा हुआ है. यह बीमारी इतनी खतरनाक और भयानक है कि इसका मरीज कभी-भी नरभक्षी बन जाता है और अपने ही शरीर का मांस नोच-नोक कर खाने लगता है.

ये भी पढ़ें- Jio यूजर्स को मुकेश अंबानी ने दिया ये बड़ा तोहफा, बेटी की शादी करते ही पूरा कर दिया ये काम

Advertisment

इस बेहद ही भयानक बीमारी से पीड़ित लड़के का नाम डेवी है, जो अपने माता-पिता के साथ रहता है. अपनी बीमारी की वजह से डेवी खुद को ही नुकसान पहुंचाता है. बीमारी के असर के दौरान डेवी खुद को नोंचकर खाने लगता है. कई बार जब उसके साथ कोई और भी मौजूद होता है तो वह उसे भी काट खाता है. डॉक्टरों ने बताया ति यह दुर्लभ बीमारी 3.80 लाख में किसी एक को ही होती है.

ये भी पढ़ें- राम-राम जपती है हनुमानजी की ये मूर्ति, चढ़ाया गया सारा प्रसाद खा जाते हैं बजरंगबली!

डेवी के माता-पिता बताते हैं कि उन्हें अपने बेटे की इस बीमारी का पता उस वक्त ही चल गया था, जब वह सिर्फ एक साल का था. वह खुद को नुकसान न पहुंचाए, इसलिए डेवी के माता-पिता उसके हाथों को बांधकर रखते हैं. इसके अलावा डेवी की देखभाल करने के लिए एक केयरटेकर भी रख रखा है, जो 24×7 उसका ख्याल रखती है. डेवी के माता-पिता उसके साथ बिल्कुल सामान्य व्यवहार करते हैं. वे जानते हैं कि उनका बेटा कभी-भी इस दुनिया को अलविदा कह सकता है, इसलिए वे अपने जिगर के टुकड़े को जीवन रहते सभी खुशियां देना चाहते हैं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

weird disease Rare disease Wierd News America Washington Lesch Nyhan Syndrome disease Lesch Nyhan Syndrome
Advertisment
Advertisment