Advertisment

12 साल की नन्ही बच्ची को है अजीबो-गरीब बीमारी, नहाने से भी हो सकती है मौत

इस बीमारी की वजह से डेनियल को एनाफायलेक्टिक शॉक भी लग सकता है. ये वह कंडीशन होती है जब एलर्जी का लेवल काफी ऊपर चला जाता है, जिससे इंसान की जान भी जा सकती है.

author-image
Sunil Chaurasia
New Update
allergy

मां के साथ डेनियल( Photo Credit : न्यूज नेशन)

दुनिया में ऐसे लोगों की काफी बड़ी तादाद है जिन्हें किसी न किसी चीज से एलर्जी होती है. इसी सिलसिले में आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पानी से एलर्जी है. जी हां, वही पानी.. जिसके बिना जिंदगी की कल्पना करना भी मुश्किल है. अमेरिका की रहने वाली डेनियल मेक्रकेवेन की उम्र 12 साल है और वह एक्वाजेनिक यूर्टिसेरिया नामक बीमारी से पीड़ित है.

Advertisment

ये भी पढ़ें- मुंबई में 'कराची' देख भड़के शिवसेना नेता, सुना दिया हटाने का फरमान

एक्वाजेनिक यूर्टिसेरिया एक बेहद ही दुर्लभ बीमारी है, जिसके पूरे विश्व में 100 से भी कम मामले हैं. डेनियल की ये बीमारी इतनी घातक है कि उन्हें पसीने और आंसू की वजह से भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. डेनियल के लिए सबसे बुरी बात ये है कि उन्हें इस बीमारी के चलते ही अपने फेवरिट एक्टिविटी स्वीमिंग से भी दूर होना पड़ा.

ये भी पढ़ें- छत फाड़कर घर में आ गिरी ऐसी चीज, रातों-रात 10 करोड़ रुपये का मालिक बन गया शख्स

Advertisment

रिपोर्ट्स के मुताबिक डेनियल के शरीर का कोई भी हिस्सा पानी, आंसू या पसीने के संपर्क में आने के बाद लाल हो जाता है. इतना ही नहीं, लाल पड़ने के बाद डेनियल का वह अंग काफी दर्द भी होने लगता है. एक्वाजेनिक यूर्टिसेरिया की वजह से ही वे अब गर्मियों के मौसम में अपने घर से बाहर नहीं जा सकती हैं क्योंकि पसीना आने की वजह से उन्हें काफी दिक्कतें हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें- बचुदादा के ढाबे से कोई भूखा नहीं लौटता, पैसे न हों तो फ्री में खिलाते हैं खाना

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस बीमारी की वजह से डेनियल को एनाफायलेक्टिक शॉक भी लग सकता है. ये वह कंडीशन होती है जब एलर्जी का लेवल काफी ऊपर चला जाता है, जिससे इंसान की जान भी जा सकती है. इन सभी हालातों को देखते हुए डेनियल डॉक्टर की सलाह पर काफी होशियारी से नहाती हैं क्योंकि एक बाल्टी पानी भी उनकी जान लेने के लिए काफी है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

एलर्जी America News Aquagenic Urticaria America दुर्लभ बीमारी Rare Water Allergy allergy अमेरिका
Advertisment
Advertisment