Advertisment

तीन गुरुग्रंथ साहिब लेकर Afaganistan से वापस आ रहे 46 हिंदू और सिख

46 लोगों का यह दल फिलहाल काबुल हवाई अड्डे पर है. इन्हें भारतीय विमान से लाने की व्यवस्था की जा रही है.

author-image
Apoorv Srivastava
New Update
sikh

gurugranth sahib ( Photo Credit : News Nation)

अफगानिस्तान से भारत वापस लौट रहा 46 हिंदुओं-सिखों का दल अपने साथ गुरुग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां भी लेकर लौट रहा है. 46 लोगों का यह दल फिलहाल काबुल हवाई अड्डे पर है. इन्हें भारतीय विमान से लाने की व्यवस्था की जा रही है. इस दौरान काबुल के हामिद करजई एयरपोर्ट की तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिसमें तीन सिख गुरुग्रंथ साहिब को सिर पर रखे हुए दिख रहे हैं. गौरतलब है कि अफगानिस्तान में लगभग सभी प्रांतों में तालिबान का कब्जा हो चुका है. तालिबान, अफगानिस्तान का एक कट्टरपंथी संगठन है. अफगानिस्तान से अमेरिकी सेनाओं के जाने के बाद उसने पूरे देश पर अपना कब्जा जमाना शुरू कर दिया है. इसके लिए शुरू में अफगानिस्तान की सेनाओं और तालिबान के लड़ाकों में संघर्ष हुआ. इसमें तालिबान ने पकड़ बना  ली और पूरे देश को अपने कब्जे में लेना शुरू किया. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भी अब तालिबान लड़ाके प्रवेश कर चुके हैं.

Advertisment

इसे भी पढ़ेंः IPL 2021: कौन होगा delhi capitals का कप्तान, खड़ा हुआ बड़ा सवाल

ऐसे में काबुल से बाहर निकलने के लिए लोगों में भगदड़ मची है. काबुल की जो तस्वीरें सामने आई हैं वह बेहद भयावह हैं. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति देश छोड़कर भाग चुके हैं. इसी से स्थिति की भयावहता का अंदाजा लगाया जा सकता है. ऐसे में काबुल से बाहर निकलने के लिए लोगों में भगदड़ मची है. काबुल की जो तस्वीरें सामने आई हैं वह बेहद भयावह हैं. पिछले दिनों जब काबुल में तालिबान का प्रवेश हुआ तो काबुल एयरपोर्ट की भयंकर तस्वीरें सामने आईं. यहां देश से बाहर निकलने के लिए भगदड़ मची थी. हालत यहां तक थी कि हवाई जहाज में जगह नहीं मिलने पर कई लोग हवाई जहाज के पहियों तक पर लटक गए थे. बाद में हवाई जहाज से गिरने से उनकी मौत हो गई. 

अब भारत सरकार वहां फंसे भारतीयों एवं अफगानिस्तान के ही अल्पसंख्यकों को भारत लाने की कोशिश कर रही है. इन्हीं में 46 हिंदुओं व सिखों का ग्रुप भी शामिल है. ये लोग फिलहाल भारत से विमान पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं.  भारत सरकार की ओर से की जा रही इस मदद की प्रशंसा हो रही है. वहीं, तीन गुरू ग्रंथ साहिब लिए लोगों की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

Advertisment

 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • अफगानिस्तान पर हो चुका है तालिबान का कब्जा
  • तालिबान के जुल्म की तमाम तस्वीरें आ रही हैं सामने
  • भारतीयों को वहां से वापस ला रही है सरकार

 

अफगानिस्तान INDIA taliban sri guru granth sahib तालिबान गुरुग्रंथ साहिब afganistan 46 Hindus Sikhs
Advertisment
Advertisment