Advertisment

दर्जी मां की बेटी विदेश में देश का नाम कर रही रोशन, बोली: अर्थशास्त्री बनना चाहती हूं

आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि से आने वाली अंशिका उत्तर प्रदेश में एक ग्रामीण लीडरशिप एकेडमी की विद्याज्ञान की छात्रा रहीं हैं, जिन्होंने कड़ी मेहनत की और प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश पाने के लिए सभी बाधाओं को पार किया.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
Anshika Patel

Anshika Patel ( Photo Credit : IANS)

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के पकरी गोडम गांव की रहने वाली अंशिका पटेल (Anshika Patel) को अमेरिका के प्रतिष्ठित वाशिंगटन एंड ली यूनिवर्सिटी (Washington and Lee University) में 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति मिली है. प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान में स्कॉलरशिप लेकर प्रदेश के एक छोटे से गांव से अमेरिका तक का सफर अंशिका (Anshika Patel)के लिए आसान नहीं रहा है. आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि से आने वाली अंशिका उत्तर प्रदेश में एक ग्रामीण लीडरशिप एकेडमी की विद्याज्ञान की छात्रा रहीं हैं, जिन्होंने कड़ी मेहनत की और प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश पाने के लिए सभी बाधाओं को पार किया.

Advertisment

गरीब परिवार से आती हैं अंशिका 

उनके अनुसार, वह अपने सात सदस्यों वाले परिवार में किसी प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली पहली महिला होंगी. अंशिका (Anshika Patel) के पिता एक छोटे से जनरल स्टोर में काम करते हैं और उनकी मां एक दर्जी हैं. 2015 में विद्याज्ञान में शामिल होने के बाद उसके जीवन में एक बड़ा बदलाव आया. उनका स्कूल मेधावी, वंचित छात्रों को मुफ्त विश्व स्तरीय, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है. उनके शिक्षकों और प्राचार्यों ने उन्हें हर कदम पर प्रेरित और प्रोत्साहित किया. वह अपने करियर के लिए बहुत सारे विकल्पों और अपने व्यक्तित्व के हर पहलू का पता लगाने के अवसरों को हमेशा ही तलाशती रहती थीं.

मां से लेती हूं प्रेरणा

Advertisment

अंशिका (Anshika Patel) ने कहा कि वह अपनी मां से प्रेरणा लेती हैं जो घर के काम के साथ-साथ अपने गांव की महिलाओं को बुनियादी सिलाई कौशल सिखाती हैं, ताकि उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने में मदद मिल सके. बहुत कम उम्र में ही उसने आर्थिक कठिनाइयों को समझ लिया था. अपनी मां से, उन्होंने महिला-उद्यमिता का एक छोटा उदाहरण देखा है और महसूस किया कि महिलाओं का वित्तीय सशक्तिकरण न केवल पारिवारिक स्तर पर परिवर्तन लाता है बल्कि समाज और देश के स्तर पर बड़े परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त कर सकता है.

ये भी पढ़ेंः सालों पहले स्टेप मदर बनकर आई थी घर, अब बेटे को ही पति बना महिला बनी मां

इस बारे में बात करते हुए अंशिका (Anshika Patel) ने कहा, इसी ने मुझे उद्यमी अर्थशास्त्र में विशेष रुचि के साथ अर्थशास्त्र का अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया. मैं एक अर्थशास्त्री बनना चाहती हूं ताकि मैं समाज में मौजूद विभिन्न वित्तीय समस्याओं के समाधान पर काम करके योगदान दे सकूं. अंशिका (Anshika Patel) गुरुवार को अमेरिका के लिए रवाना होंगी.

Advertisment

Offbeat Latest News Offbeat News Washington and Lee University latest offbeat news trending offbeat news offbeat Anshika Patel
Advertisment
Advertisment