Advertisment

Assam No Fee School: इस स्कूल है काफी अनोखा, यहां पैसे नहीं ली जाती है ये खास चीज

Assam No Fee School: यहां स्कूल में पढ़ाई के बदले फीस नहीं ली जाती है बल्कि स्कील ट्रेनिंग दी जाती है.

author-image
Vikash Gupta
New Update
Assam school

Assam school ( Photo Credit : News Nation)

Assam No Fee School: प्लास्टिक पूरी दुनिया के लिए चुनौती बनकर खड़ा है. हर दिन करोड़ टन प्लास्टिक का बाहर आता है. ये अब इतना फैल गया है कि समुद्र की गहारई से लेकर हिमालय की ऊंचाई तक पहुंच गया है. आज प्लास्टिक इतना बढ़ गया है कि समुद्र जीव के साथ पर्यावरण को भी काफी नुकसान हो रहा है. दुनिया भर की एजेंसी और सरकार लगी है. वहीं इसका कुछ ही पार्ट रिसाइकल हो पाता है. हलांकि इसकों लेकर एक स्कूल ने काफी अच्छी पहल शुरू की है. ये जानकर लोग काफी खुश है और इस तरह के स्कूल खोलने की बात कर रहे हैं.

Advertisment

नागालैंड मंत्री ने शेयर की वीडियो

आप  जब स्कूल में पढ़ाई करते तो बदले में पैसे देते होंगे. लेकिन भारत में एक ऐसा स्कूल है जहां फीस के रूप में पैसे नहीं प्लास्टिक की बोतल ली जाती हैं. ये सुनकर आपका दिमाग चक्कर खा गया होगा. लेकिन ये सच हैं. इस की जानकारी नागालैंड के शिक्षा और पर्यटन मंत्री तेमजेन इमना अलॉग ने वीडियो शेयर कर दी है. उन्होंने शेयर करते हुए लिखा कि अगर ये आपको सरप्राइज नहीं कर रहा थो फिर क्या है. वीडियो में देखा जा सकता है कि बच्चो को  स्कूल फीस के बदले हर हफ्ते 25 प्लास्टिक की बोतल लानी होती है. 

प्लास्टिक बोतल को किया रिसाइकल

इस स्कूल की नींव परमिता शर्मा और माजिन मुख्तार ने साल 2016 में रखी थी. उस समय उन्होंने देखा कि वहां शिक्षा और कचरा बहुत बड़ी चुनौती है. इसके बाद इस समस्या को खत्म करने के लिए उन्हें ये स्कूल खोलने का आईडिया आया. दोनों ने एक ऐसा स्कूल खोला जहां बच्चे प्लास्टिक की बोतल देकर फ्री में पढ़ाई कर सके. इस जमा किए गए कचरे को रिसाइकल कर सड़कें, इटें और इतना ही नहीं शौचालय तक बना दी. 

स्किल की ट्रेनिंग

यहां सीनियर छात्र जूनियर को पढ़ाते हैं और इसके लिए पैसे दी जाती है. सीनियर जूनियर को सिलाई, रिसाइकलिंग, भाषा, बागवानी जैसे स्किल सिखाए जाते हैं. सबसे बड़ी बात है कि इस स्कूल में ड्रॉप रेट जीरो प्रतिशत है. लोग इस स्कूल के इस कदम की तारीफ कर रहे हैं.

Source : News Nation Bureau

फीस के बदले बोतल अनोखा स्कूल Temjen Imna Along Nagaland Minister Assam No Fee School Nagaland Minister Shares Video Of Assam School Viral Video plastic bottles Assam school Assam School Takes Plastic Bottles As Fees
Advertisment
Advertisment