Advertisment

कश्मीर में एलओसी पर स्टील से बनेंगे 100 से अधिक घर

इन स्टील आवासों को अंदर से इन्सुलेट किया जाएगा, चारपाई की सुविधा होगी और इनमें सौर और जनरेटर उत्पादित बिजली की आपूर्ति होगी.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Steel House

बर्फीले इलाकों में तैनात सैनिकों को देंगे सुविधा और आराम.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को जल्द ही जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर स्टील से बने 100 से अधिक मिश्रित आवास मिलेंगे. बीएसएफ अपने जवानों को खराब मौसम से बचाने के लिए एलओसी के पास उच्च ऊंचाई वाले फॉरवर्ड डिफेंस लोकेलिटीज (एफडीएल) में 100 से अधिक स्टील फैब्रिकेटेड कंटेनर स्थापित करने की प्रक्रिया में है, जिसमें रसोई और शौचालय अटैच होंगे. उन्होंने कहा कि इनकी कुल लागत लगभग 35 करोड़ रुपये होगी. इन स्टील आवासों को अंदर से इन्सुलेट किया जाएगा, चारपाई की सुविधा होगी और इनमें सौर और जनरेटर उत्पादित बिजली की आपूर्ति होगी. ये एफडीएल स्थान 8,000 फीट से 15,500 फीट तक होंगे.

Advertisment

जल्द ही शुरू होगा काम

इन यूनिट्स के लिए प्रस्ताव गृह मंत्रालय को भेजा गया है, जिसने इसे सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है. वित्तीय स्वीकृति के लिए आगे की प्रक्रिया चल रही है. बीएसएफ के अधिकारियों ने इन एफडीएल के लिए सौर ऊर्जा परियोजनाओं को मंजूरी दिलाने के लिए दिल्ली में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क किया है, जिसे मंजूरी भी मिल चुकी है. वर्तमान में इन स्थानों पर खाना पकाने और दैनिक स्नान सहित सभी गतिविधियां मिट्टी के तेल और डीजल से प्राप्त बिजली का उपयोग करके की जाती हैं.

यह भी पढ़ेंः भारत-इजरायल सुरक्षा सौदा 2017 में शामिल था पेगासस, रिपोर्ट में बड़ा दावा

कार्बन फुटप्रिंट कम करने में भी मददगार

इन आगामी आवासों में एक समय में कम से कम 12 सैनिकों को समायोजित किया जाएगा और अटैच रसोई में सबसे खराब और कठोर परिस्थितियों में भी ताजा पका हुआ भोजन परोसने की सभी सुविधाएं होंगी. रसोई और शौचालय मुख्य लीविंग हट्स से जुड़े होंगे. अब तक, इन बर्फीले स्थानों पर 8,000 फीट से16,000 फीट की ऊंचाई पर सैनिक अपने राशन और हथियारों के साथ नालीदार जस्ती लोहे की चादर से बनी हट्स में रहते हैं, जिससे उन्हें शून्य से नीचे तापमान में परेशानी होती है. मौसम के कारण क्षेत्र साल में औसतन पांच से सात महीने बर्फ से ढके रहते हैं. हट्स के डिजाइन को पहले ही अंतिम रूप दे दिया है, जिसमें मनोरंजन प्रणाली (एंटरटेनमेंट सिस्टम) भी प्रदान की जाएगी. उम्मीद है कि मई-जून से निर्माण कार्य शुरू हो सकता है. यीह नहीं, सौर ऊर्जा पैनल, खाना पकाने और अन्य जरूरतों के लिए सैनिकों द्वारा डीजल और मिट्टी के तेल के भारी उपयोग के कारण उत्पन्न कार्बन फुटप्रिंट्स और प्रदूषण को कम करने में मदद करेंगे.

100 से अधिक स्टील फैब्रिकेटेड कंटेनर स्थापित करने की प्रक्रिया

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • एक समय में कम से कम 12 सैनिकों को समायोजित किया जाएगा
  • साल में औसतन पांच से सात महीने बर्फ से ढके रहते हैं ये इलाके
LOC कश्मीर बर्फीले इलाके एलओसी Heavy Snow बीएसएफ Steel Houses kashmir BSF स्टील घर
Advertisment
Advertisment