Advertisment

आसमान में उड़ रहे विमान पर गिर जाए बिजली तो क्या होगा...मारे जाएंगे सभी यात्री?

आप हवाई जहाज में उड़ रहे हैं और आपके प्लेन पर बिजली गिर जाए तो क्या होगा? कभी आपने सोचा है? अगर नहीं तो आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि जब प्लेन पर बिजली गिरता है तो क्या होता है?

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
lightning falls on a plane

बिजली ऑन प्लेन( Photo Credit : News Nation/Freepik)

क्या आपने कभी सोचा है कि आसमान में चमकने वाली बिजली विमान पर गिर सकती है? अक्सर देखा जाता है कि बिजली आसमान से सीधे जमीन पर आती है और जहां भी गिरती है, तबाही मचा देती है. अगर कोई इसकी चपेट में इंसान आ जाए तो उसकी मौत हो जाती है. अगर आसमान में उड़ रहे विमान पर बिजली गिर जाए तो क्या होगा? आज इस खबर में हम जानेंगे कि ऐसी स्थिति पर क्या होगा? आकाशीय बिजली गिरना एक सामान्य प्राकृतिक घटना है, जो कई बार हवाई जहाजों पर भी गिर सकती है. हालांकि, आधुनिक विमानन तकनीक और सुरक्षा उपायों के कारण, हवाई जहाज पर आकाशीय बिजली गिरने से गंभीर दुर्घटनाएं कम होती हैं. 

Advertisment

क्या होता है आकाशीय बिजली?

इससे पहले जाने लेते हैं कि आखिर ये आकाशीय बिजली क्या है? आकाशीय बिजली एक विद्युत निर्वहन है जो बादलों के बीच या बादल और पृथ्वी के बीच होता है. ये हाई वोल्टेज के कारण उत्पन्न होती है, जो वातावरण में विद्युत चार्ज के अंतर के कारण होती है. ये एक बहुत ही शक्तिशाली और तेज घटना है, जो कुछ ही सेकंड में हो जाती है और तबाही मचा देती है.अब ऐसे में ये प्लेन पर गिर जाए तो क्या वो भी तबाह हो सकता है? आकाशीय बिजली गिरना हवाई जहाजों के लिए कोई असामान्य घटना नहीं है. जब मौसम खराब होते हैं, तो बादलों के बीच उड़ रही हवाई जहाज पर बिजली गिरती हैं. लेकिन सवाल ये है कि आखिर कुछ होता क्यों नहीं है?

जब हवाई जहाज पर बिजली गिरता है तो क्या होता है?

जब आकाशीय बिजली हवाई जहाज पर गिरती है, तो ये विमान के बाहरी हिस्से से होकर गुजरती जाती है. हवाई जहाज को डिजाइन करते समय इसे इस प्रकार बनाया जाता है कि बिजली का प्रवाह बाहरी सतह पर बने रहने के बाद धरती पर सुरक्षित रूप से उतर जाता है या वापस खत्म हो जाता है. हवाई जहाज की बाहरी परत, जिसे 'फ़ैराडे केज' कहा जाता है, इलेक्ट्रिक करंट को अंदर जाने से रोकती है, जिससे विमान के भीतर यात्रियों और उपकरणों की सुरक्षा सुनिश्चित होती है. हालांकि, ऐसा नहीं है कि विमान पर बिजली गिरने से कुछ होता नहीं है. बिजली गिरने से विमान की बाहरी सतह पर छोटे-छोटे जलने के निशान बन जाते हैं.

इतिहास में हुई हैं ऐसी घटनाएं

इसके बाद भी इतिहास में कई ऐसी घटनाएं हुई हैं, जो डरा देती हैं. साल 1963 में Pan Am Flight 214 पर बिजली गिरी थी. इस घटना में विमान पर बिजली गिरने से ईंधन टैंक में आग लग गई थी, जिससे विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और सभी 81 यात्रियों की मृत्यु हो गई थी. वहीं, 1980 में Southern Airways Flight 242 पर बिजली गिरी थी. इस घटना में भी बिजली गिरने के कारण विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. इन घटनाओं के बाद विमानन उद्योग में कई महत्वपूर्ण सुरक्षा सुधार किए गए, जो आज की तारीख में प्लेन के आकाशीय बिजली से बचाती हैं. 

Source : News Nation Bureau

Plane struck by lightning airplane lightning plane without lightning lightning on plane
Advertisment
Advertisment