Advertisment

Diamond Planet: हीरे से बना है ये ग्रह, जहां सिर्फ 18 घंटे का होता है एक साल

Diamond Planet: ब्रह्मांड के रहस्यों को समझ पाना शायद इंसान के बस की बात नहीं है. इसीलिए आज तक हम सिर्फ 9 ग्रहों के बारे में जान पाए हैं. वरना पूरे ब्रह्माड में असंख्य ग्रह मौजूद हैं. एक ग्रह भी यहां मौजूद है जो हीरे से बना है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Diamond Planet

Diamond Planet ( Photo Credit : Twitter)

Diamond Planet: पूरे ब्रह्मांड में न जाने कितने ग्रह मौजूद है लेकिन इंसान सिर्फ 9 ग्रहों के बारे में जानता है. अंतरिक्ष की गहराई में ऐसे कई ग्रह मौजूद है जो इतने रहस्यमयी हैं कि इंसान इसकी कल्पना भी नहीं कर सकता. आज हम आपको एक ऐसे ग्रह के बारे में बताने जा रहे हैं जो पूरा का पूरा डायमंड यानी हीरे से बना हुआ है. यही नहीं इस ग्रह पर हमारी पृथ्वी की तहर 365 दिनों की एक साल नहीं होती बल्कि यहां कुछ घंटों में ही एक साल पूरी हो जाती है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: NASA: अंतरिक्ष में जन्म ले रहा एक और सूरज, नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप में कैद हुई अद्भुत तस्वीर

2004 में खोजा गया था ये ग्रह

दरअसल, ब्रह्मांड में हीरे जैसा एक ग्रह भी है जिसे 55Cancri E नाम दिया गया है. यह साल 2004 में रेडियल वेलोसिटी के जरिए खोजा गया था. जैसे पृथ्वी सूरज का चक्कर लगाती है वैसे ये ग्रह सूर्य का चक्कर नहीं लगता. इसके विपरीत ये उन तारों का चक्कर लगाता है जिसका कार्बन अनुपात ज्यादा होता है, यही वजह है कि इस ग्रह को कुछ लोग एक्सो प्लैनेट भी कहते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस ग्रह का निर्माण भी हीरे की तरह ही हुआ है.

Advertisment

बता दें कि जब प्राकृतिक रूप से कार्बन बहुत अधिक तापमान पर गर्म हो जाए, हीरे का निर्माण होता है. इस ग्रह का जन्म भी कुछ ऐसे ही हुआ है. क्योंकि इस ग्रह पर भी कार्बन का अनुपात ज्यादा है और यह जिन तारों की परिक्रमा करता है उनपर भी कार्बन का अनुपात ज्यादा है. ऐसे में जब ये ग्रह कार्बन के तारों का चक्कर लगाते हैं तो कई बार इनका तापमान इतना ज्यादा हो जाता है कि इन पर मौजूद ग्रेफाइट हीरे में बदलने लगता है. जिससे इसकी हर एक परत हीरे की हो जाती है.

ये भी पढ़ें: राजकुमारी के प्रेम में दीवाना था ये मूर्तिकार, एक रात में नाखूनों से खोद डाली थी झील

Advertisment

18 घंटे में पूरा हो जाता है एक साल

इस ग्रह पर एक साल कुछ ही घंटों का होता है. जबकि पृथ्वी पर एक साल पूरा होने में 365 दिन का वक्त लगता है. 55Cancri E नाम के इस ग्रह पर 18 घंटे में एक साल पूरी हो जाती है. इतना ही नहीं इस ग्रह का तापमान 2000 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा होता है, ये ग्रह पृथ्वी से 40 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है. इस ग्रह पर जाने के लिए भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो और अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा अपनी तकनीक को और बेहतर कर रही हैं और आने वाले वक्त में इस ग्रह पर कदम भी रखेंगीं.

ये भी पढ़ें: Machu Picchu: दुनिया का सातवां अजूबा है ये शहर, जहां छिपे हैं अनगिनत रहस्य

Advertisment

Source : News Nation Bureau

planet Diamond Planet Space News Diamond Mysterious Planet isro Weird News
Advertisment
Advertisment