Advertisment

Types of Ghosts : बाप रे बाप! भूत भी होते हैं कई प्रकार, ये रही पूरी लिस्ट

क्या आपने कभी सोचा है कि भूत कई प्रकार के होते हैं? आज हम आपको भूतों के बारे में बताएंगे कि आखिर ये भूत भूत प्रकार के होते हैं.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
types of ghosts

भूतों के प्रकार( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

Advertisment

अगर लोगों से पूछा जाए कि क्या भूत होते हैं तो कई लोग जवाब देंगे कि भूत होते हैं, जबकि कुछ लोग कहेंगे कि भूत नहीं होते. आज भी समाज का एक वर्ग मानता है कि भूत होते हैं और विज्ञान की इस बात को सिरे से नकारता है कि भूत नहीं होते. आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि अगर भूत होते हैं तो कितने प्रकार के होते हैं और इन सभी भूतों की क्या खासियत होती है. तो चलिए बिना समय गंवाए बताते हैं कि भूत कितने टाइप के होते हैं. मान्यताओं के मुताबिक के कई प्रकार होते हैं तो आज हम कुछ भूतों के बारे में जानेंगे.

1. प्रेत
प्रेत आत्माएं वे होती हैं जो मृत्यु के बाद शांति नहीं पातीं. यह आत्माएं अक्सर किसी अपूर्ण कार्य या असंतोष के कारण भटकती रहती हैं. प्रेत आत्माएं अपने पूर्व जीवन के किसी विशेष स्थान या व्यक्ति से जुड़ी होती हैं और इन्हें उन जगहों पर देखा जा सकता है जहां उन्होंने अपना जीवन समाप्त किया था.

2. चुड़ैल
चुड़ैलें वे आत्माएं हैं जो मृत्यु के बाद बुरी आत्माओं में बदल जाती हैं. इनका मुख्य उद्देश्य दूसरों को हानि पहुँचाना होता है. चुड़ैलें अक्सर रात में दिखाई देती हैं और अपने डरावने रूप से लोगों को डराने का प्रयास करती हैं. ये आत्माएं अधिकतर गांवों और जंगलों में देखी जाती हैं.

3. पिशाच
पिशाच आत्माएं खून की प्यास रखने वाली आत्माएं होती हैं. ये आत्माएं अक्सर रात में सक्रिय होती हैं और जीवित लोगों का खून चूसने की कोशिश करती हैं. पिशाच आत्माएं बहुत ही खतरनाक मानी जाती हैं और इन्हें भगाने के लिए विशेष उपाय किए जाते हैं.

4. डाकिनी और शाकिनी
डाकिनी और शाकिनी भूतिया आत्माओं के प्रकार हैं जो तंत्र-मंत्र में प्रवीण होती हैं. ये आत्माएं तांत्रिक अनुष्ठानों के माध्यम से लोगों को परेशान करती हैं और उनका जीवन संकट में डाल देती हैं. डाकिनी और शाकिनी आत्माओं को नियंत्रित करने के लिए विशेष तांत्रिक अनुष्ठानों की आवश्यकता होती है.

5. कुलधारा का भूत
कुलधारा का भूत राजस्थान के एक परित्यक्त गांव से संबंधित है. कहा जाता है कि इस गांव के सभी निवासियों ने एक रात अचानक इस गांव को छोड़ दिया और तब से यह गांव भूतिया माना जाता है. यहां के लोगों का मानना है कि यहां रहने वाले सभी लोग भूत बन चुके हैं और रात में यहां विचरण करते हैं.

ये भी पढ़ें- किंग कोबरा होता है डरपोक सांप, वजह जानकर आप भी जाएंगे चौक

6. चुड़ैल की आत्मा
चुड़ैल की आत्मा वह आत्मा होती है जो किसी जादूगरनी या तांत्रिक महिला की मृत्यु के बाद उत्पन्न होती है. इस प्रकार की आत्माएं अपनी मृत्यु के कारण असंतुष्ट रहती हैं और जीवित लोगों को परेशान करती हैं. चुड़ैल की आत्मा को भगाने के लिए विशेष अनुष्ठान किए जाते हैं.

7. वेताल
वेताल भूतिया आत्माओं का एक अन्य प्रकार है जो किसी मृत व्यक्ति की आत्मा को अपने नियंत्रण में ले लेती है. वेताल आत्माएं अधिकतर कब्रिस्तान या श्मशान में पाई जाती हैं. ये आत्माएं अपने डरावने रूप से लोगों को डरा कर उन्हें हानि पहुंचाने का प्रयास करती हैं.

8. शिशु भूत
शिशु भूत वे आत्माएं होती हैं जो बच्चे की मृत्यु के बाद उत्पन्न होती हैं. ये आत्माएं अक्सर अपने माता-पिता की खोज में रहती हैं और अपने अपूर्ण इच्छाओं को पूरा करने का प्रयास करती हैं. शिशु भूत आत्माओं को शांति प्रदान करने के लिए विशेष पूजा और अनुष्ठान किए जाते हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

story of ghosts types of ghosts ghosts how many ghosts
Advertisment
Advertisment