Advertisment

कहीं कोई भूत तो नहीं कर रहा है आपका पीछा...जानें क्यों हो सकता है ऐसा?

क्या कोई भूत आपका पीछा कर रहा है और आप उससे दूर नहीं हो पा रहे हैं? आज इस खबर में हमने आपको बताया है कि भूत से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
the past is chasing

भूत से कैसे पाए छुटकारा( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

क्या आप महसूस करते हैं कि भूत या पास्ट आपका पीछा कर रहा है? आमतौर पर ऐसा हर किसी के साथ नहीं होता है, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो अपनी कहानियां सुनाते हैं कि वर्तमान में भूत उनका पीछा कर रहे हैं. वे भागने की कोशिश करते हैं लेकिन फिर उनका पीछा किया जाता है. ऐसे में सवाल ये है कि क्या सच में पास्ट लोगों का पीछा करता है और अगर नहीं तो ऐसा क्यों लगता है कि कोई पास्ट उनका पीछा कर रहा है. हम यहां इस खबर में जानेंगे कि क्या सच में पास्ट इंसानों का पीछा करता है?

Advertisment

हम सभी के जीवन में कुछ ऐसे अनुभव होते हैं जो हमारे मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डालते हैं. ये अनुभव, चाहे अच्छे हों या बुरे, हमारे मन में गहरे उतर जाते हैं और कई बार हमें आगे बढ़ने से रोकते हैं. इस आर्टिकल में हम समझेंगे कि किस प्रकार हमारे पिछले अनुभव (भूत) हमारे वर्तमान जीवन को प्रभावित कर सकते हैं और उनसे उबरने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं. 

आपके जीवन में ऐसे आते हैं भूत

सबसे पहले जाने लेते हैं कि आखिर क्या भूत होते हैं? आखिर भूत का मतलब क्या होता है? यहां भूत का मतलब किसी आत्मा या प्रेत से नहीं है, बल्कि हमारे जीवन के वे अनुभव हैं जो हमें अभी तक प्रभावित कर रहे हैं. ये अनुभव किसी भी प्रकार के हो सकते हैं जैसे कि किसी प्रियजन की मृत्यु, बचपन की किसी घटना का आघात, कोई असफलता या असफल प्रेम संबंध, व्यक्तिगत या पेशेवर जीवन में धोखा या अपमान. इनमें किसी भी कारण इंसान बूरी तरह से प्रभावित हो जाते हैं. पुराने अनुभवों का हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है. ये अवसाद, चिंता, और आत्मसम्मान की कमी जैसी समस्याओं का कारण बनता है.

Advertisment

जो हुआ उसे करें स्वीकार

हमारे व्यवहार में भी ये अनुभव झलकते हैं. हम अधिक रक्षात्मक हो सकते हैं या किसी विशेष स्थिति में अधिक संवेदनशील हो सकते हैं. हमारे पिछले अनुभव हमारे वर्तमान संबंधों पर भी असर डालते हैं. हम किसी नए व्यक्ति पर विश्वास करने में हिचकिचा सकते हैं या अपने रिश्तों में असुरक्षा महसूस कर सकते हैं. ऐसे में इन सबसे बचने के लिए उपाय है. कहा जाता है कि अगर समस्या है तो उसका निदान भी है. सबसे पहला कदम है अपने अनुभवों को स्वीकार करना, ये मानें कि जो हुआ वह हमारे नियंत्रण में नहीं था और हमें उससे सीखने की जरूरत है.अगर आप अपने अनुभवों से बाहर नहीं आ पा रहे हैं, तो मनोचिकित्सक की मदद लें. वे आपको सही दिशा में मार्गदर्शन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सच से उठ गया पर्दा...दूध पीते ही मर जाते हैं सांप, वैज्ञानिकों ने किया ये बड़ा खुलासा!

Advertisment

अपने पर करें काम

ध्यान और योग के माध्यम से मन की शांति प्राप्त करें और अपने विचारों को नियंत्रित करने की कोशिश करें. अपने विचारों और भावनाओं को लिखना एक प्रभावी तरीका है जिससे आप अपने अनुभवों को समझ सकते हैं और उनसे बाहर निकल सकते हैं. अपने जीवन में सकारात्मकता लाने की कोशिश करें. अच्छे अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करें और अपने आप को सकारात्मक लोगों के साथ घेरें. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

past therapy past problem distance from past get rid of past
Advertisment
Advertisment