Advertisment

School Holidays 2023: अप्रैल में कितने दिन स्कूल रहेंगे बंद, देखें पूरी लिस्ट

देश में अप्रैल-मई का महीना स्कूलों के लिहाज से बहद अहम होता है. अप्रैल महीने से ही स्कूलों का नया सेशन भी शुरू हो जाता है, जिसमें बच्चों को मौज-मस्ती करने का अच्छा खासा वक्त मिलता है.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
School

अप्रैल माह में छुट्टी ही छुट्टी( Photo Credit : फाइल फोटो)

School Holidays April 2023: देश में अप्रैल-मई का महीना स्कूलों के लिहाज से बहद अहम होता है. अप्रैल महीने से ही स्कूलों का नया सेशन भी शुरू हो जाता है, जिसमें बच्चों को मौज-मस्ती करने का अच्छा खासा वक्त मिलता है. बच्चे और उनके पैरेंट्स भी इसका इंतजार लंबे समय से करते रहते हैं, क्योंकि इस दौरान कई त्योहार भी आते हैं. साथ ही वीकेंड (शनिवार-रविवार) भी आते हैं. ऐसे में बच्चों को घूमने के लिए अच्छा खासा मौका मिल जाता है. इस साल अप्रैल में करीब 15 दिनों तक की छुट्टी हैं. इसमें  ईद, रमदान, गुड फ्राइडे समेत कई हस्तियों की जयंती भी शामिल हैं. ऐसे में आधा महीना स्कूलों के बंद होने के आसार हैं. बच्चे और पैरेंट्स छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं. इसके बाद मई में भी बच्चों को गर्मी छुट्टी मिलेगी. उसमें भी बच्चों के पास छुट्टियों का मजा लेना का अच्छा खासा मौका रहेगा. 

Advertisment

 आइए आपको बताते हैं कि इस साल अप्रैल में स्कूल में कितनी छुट्टियां मिलेंगी. बता दें कि इस साल अप्रैल माह की शुरुआत शनिवार से हो रही है. इसलिए ज्यादातर स्कूल बंद ही रहेंगे. स्कूलों में क्लासेस नहीं होंगी. हालांकि, स्कूल प्रबंधनों की ओर से सभी कार्य जारी रहेंगे. ऐसे में जो लोग घूमने की तैयारी कर रहे हैं वह स्कूलों की छुट्टियां देखकर प्लान कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Navjot Singh Sidhu की पत्नी को है गंभीर बीमारी, कहा- पति के बाहर आने का नहीं कर सकती इंतजार

स्कूलों में छुट्टियों की लिस्ट

1 अप्रैल- शनिवार.

2 अप्रैल -रविवार 

4 अप्रैल- महावीर जयंती की छुट्टी

7 अप्रैल -गुड फ्राइडे 

8 अप्रैल - शनिवार 

9 अप्रैल - रविवार की छुट्टी.

14 अप्रैल- अंबेडकर जयंती 

15 अप्रैल- शनिवार .

16 अप्रैल- रविवार 

21 अप्रैल- रमदान 

22 अप्रैल- ईद उल फितर 

23 अप्रैल- रविवार 

29 अप्रैल- जानकी नवमी 

30 अप्रैल- रविवार

करीब 15 दिन रहेंगे स्कूल बंद

इस साल अप्रैल में 5 रविवार और 5 शनिवार हैं, जिसके चलते स्कूल बंद रहने वाले है. कई राज्यों में शनिवार की छुट्टी घोषित की गई है जिसके कारण स्कूल बंद रहने वाले हैं.इसके अलावा कई महापुरुषों की जयंती भी हैं.  अप्रैल में महावीर जयंती, अंबेडकर जयंती, गुड फ्राइडे , ईद भी है जिसके चलते बच्चे लंबी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं. 

Haryana School Holidays 2023 School Holidays in 2022 School Holidays Good News For Children School summer vacations School Holidays in April
Advertisment
Advertisment