Advertisment

Internet Shutdown: अगर एक दिन के लिए पूरी दुनिया में बंद हो जाए इंटरनेट...तो क्या-क्या हो सकता है?

Internet Shutdown: अगर एक दिन के लिए इंटरनेट बंद हो जाए तो क्या होगा? यह एक बड़ा सवाल है क्योंकि आज लगभग सभी काम इंटरनेट पर निर्भर हैं. ये अपने आप में एक ख़तरा है.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Internet Shutdown

एक दिन के लिए इंटरनेट हो जाएगा बंद?( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

Internet Shutdown: माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने कल पूरी दुनिया को रोक दिया था. दिल्ली से लेकर दुबई और अमेरिका और लंदन तक हर जगह कंपनी की सर्विस डाउन होने से अफरा-तफरी मच गई. जिसके चलते कई देशों को कई हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. ऐसे में सोचिए अगर पूरी दुनिया में एक दिन के लिए इंटरनेट बंद कर दिया जाए तो क्या होगा? इंटरनेट हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन चुका है. इसका यूज व्यक्तिगत, व्यावसायिक, शैक्षिक, और सरकारी कार्यों में व्यापक रूप से हो रहा है. अगर पूरी दुनिया में एक दिन के लिए इंटरनेट बंद हो जाए, तो इसका क्या व्यापक प्रभाव हो सकता है. इस आर्टिकल में हम इस संभावित स्थिति के बारे में जानेंगे कि आखिर इंटरनेट बंद होने से क्या-क्या हो सकता है?

Advertisment

एक झटके में खत्म हो जाएगी कम्युनिकेशन?

इंटरनेट बंद होने से पर्सनल कम्युनिकेशन एक झटके में रुक जाएगा. सोशल मीडिया, ईमेल, और मैसेजिंग ऐप्स के बंद होने से लोग एक-दूसरे से संपर्क नहीं कर पाएंगे. इससे परिवार और दोस्तों के बीच कनेक्शन खत्म हो जाएगा. कई व्यवसाय अपने आंतरिक और बाहरी संचार के लिए इंटरनेट पर निर्भर करते हैं. इंटरनेट बंद होने से कंपनियों के बीच संचार में रुकावट आ जएगी, जिससे कामकाज प्रभावित होगा.

बैंकों की हालत हो जाएगी खस्ता?

Advertisment

आज के समय में अधिकांश बैंकिंग सेवाएं ऑनलाइन अवेलेबल हैं. इंटरनेट बंद होने पर एटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग, और डिजिटल भुगतान सेवाएं ठप हो जाएंगी. इससे नकदी निकासी, भुगतान, और लेनदेन में भारी समस्या आ जएगाी और आप समझ सकते हैं कि इससे कितनी बड़ी लॉस बैंकों को लग सकती है.

इकोनॉमी को लगेगा बड़ा झटका?

शेयर बाजारों में भारी उथल-पुथल हो जाएगी है. इंटरनेट बंद होने से ट्रेडिंग बंद हो जाएगी, जिससे निवेशकों को भारी नुकसान हो जाएगा. इसके अलावा आजकल कई स्वास्थ्य सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं. टेलीमेडिसिन, ऑनलाइन अपॉइंटमेंट, और स्वास्थ्य रिकॉर्ड्स की उपलब्धता प्रभावित होगी. इससे मरीजों को समय पर चिकित्सा सहायता नहीं मिल पाएगी.

Advertisment

चौपट हो जाएगी युवाओं की भविष्य?

आजकल अधिकांश शैक्षणिक संस्थान ऑनलाइन शिक्षा प्रदान कर रहे हैं. इंटरनेट बंद होने से वर्चुअल क्लासेस, ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म, और ऑनलाइन एग्जाम्स रद्द हो जाएंगे, जिससे छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होगी. शोधकर्ता और छात्र इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न संसाधनों और शोध पत्रों तक पहुंचते हैं. इंटरनेट बंद होने से शोध कार्य में रुकावट आ जाएगी.

आसमान उड़ती रह जाएंगी प्लेन?

Advertisment

एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम इंटरनेट पर निर्भर करता है. इंटरनेट बंद होने से विमानों की उड़ान और लैंडिंग में भारी समस्या हो सकती है, जिससे यात्रियों की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है. लॉजिस्टिक्स और शिपिंग कंपनियाँ अपने ट्रैकिंग सिस्टम और संचार के लिए इंटरनेट का उपयोग करती हैं. इंटरनेट बंद होने से सप्लाई चेन में बाधा आ सकती है, जिससे वस्तुओं की आपूर्ति में देरी हो सकती है.

ये भी पढे़ं- क्या है क्राउडस्ट्राइक, जो माइक्रोसॉफ्ट संकट की बना वजह! जानिए- सबसे बड़े आउटेज की पूरी कहानी

लोगों के मानसिक स्थिति जाएगी बिगड़?

Advertisment

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के बंद होने से लोग एक-दूसरे से जुड़े नहीं रह पाएंगे. इससे लोगों की मानसिक स्थिति पर भी असर पड़ सकता है, क्योंकि कई लोग सोशल मीडिया के माध्यम से ही अपने दोस्तों और परिवार से जुड़े रहते हैं. मनोरंजन के क्षेत्र में भी व्यापक प्रभाव हो सकता है। नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, स्पॉटिफाई आदि जैसी स्ट्रीमिंग सेवाओं के बंद होने से लोग ऑनलाइन कंटेंट का आनंद नहीं ले पाएंगे. 

एक दिन के लिए लग जाएगा आपातकाल?

पूरी दुनिया में एक दिन के लिए इंटरनेट बंद हो जाने से व्यापक प्रभाव हो सकते हैं. संचार, वित्त, स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवहन, और मनोरंजन के क्षेत्र में कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. ये स्थिति हमें यह सोचने पर मजबूर करती है कि हम किस प्रकार से इंटरनेट पर निर्भर हो चुके हैं और हमें इसके बिना जीवन को कैसे संभालना होगा. इंटरनेट के बिना एक दिन एक वैश्विक आपातकाल के रूप में देखा जा सकता है, जो हमें अपनी जीवनशैली और कार्यशैली पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित करता है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Internet Shutdown Internet shut down Internet dangers internet world
Advertisment
Advertisment