Advertisment

क्या सच में होती है भूतों की दुनिया, वैज्ञानिकों ने बताया ये सच!

क्या भूतों की भी अपनी दुनिया होती है? ये पढ़कर आपको भले ही अजीब लगा हो, लेकिन ये अपने आप में हैरान करने वाली बात है. इस खबर में हम जानेंगे कि क्या सच में भूतों की दुनिया है?

author-image
Ravi Prashant
New Update
world of ghosts

क्या सच में भूतों की दुनिया होती है?( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

भूतों की दुनिया का विचार हमेशा से मानव मन को आकर्षित और भयभीत करता रहा है. ये विषय न केवल पुरानी कहानियों और लोककथाओं का हिस्सा है, बल्कि विज्ञान, मनोविज्ञान, और दर्शन के लिए भी एक पेचीदा मुद्दा है. भूतों की दुनिया के बारे में विभिन्न धारणाएं और विश्वास विभिन्न संस्कृतियों में पाए जाते हैं. ऐसे में सवाल बनता है कि क्या सच में भूतों की दुनिया होती है. आज हम इस खबर में जानेंगे कि अगर भूतों की दुनिया होती है तो आखिर कैसी होती है? 

Advertisment

क्या सच में होती है भूतों की दुनिया?

भारत की पौराणिक कथाओं में भूतों और आत्माओं की अनेक कहानियां मिलती हैं. पिशाच, प्रेत, चुड़ैल और ब्रह्मराक्षस जैसे कई प्रकार के भूतों का वर्णन है. कहा जाता है कि ये आत्माएं किसी अधूरे कार्य या अनसुलझी समस्या के कारण धरती पर भटकती रहती हैं.वहीं, पश्चिमी लोककथाओं में भूतों को अक्सर मृत व्यक्तियों की आत्मा के रूप में देखा जाता है जो अपने जीवन में कुछ अधूरा छोड़ गए होते है. मिडल एज़ यूरोप में, भूतों को अक्सर खौफनाक और विनाशकारी माना जाता रहा है.

ये भी पढ़ें- दुनिया की पांच खतरनाक जगहें, जहां जाने से आज भी डरते हैं लोग!

हिंदू धर्म में आत्माओं और पुनर्जन्म का सिद्धांत है. मृत्यु के बाद आत्मा के अगले जन्म की यात्रा में रुकावट आने पर भूत या प्रेत बन सकते हैं. साथ ही ईसाई धर्म में भूतों को अक्सर नकारात्मक रूप में देखा जाता है, विशेषकर अगर वे किसी बुरी आत्मा के रूप में प्रकट होते हैं. 

भूतों की दुनिया का वैज्ञानिक विश्लेषण

कई बार लोगों को भूत देखने या अनुभव करने की घटनाएं मानसिक भ्रम और हॉल्यूसीनेशन का परिणाम होती है. तनाव, भय, और नींद की कमी इन घटनाओं को बढ़ावा देते हैं. भूतों की घटनाओं की जांच करने वाले लोग अक्सर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड (EMF), तापमान में बदलाव, और ध्वनि तरंगों का अध्ययन करते हैं. हालांकि, इन घटनाओं का कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण अभी तक नहीं मिल पाया है.

क्या कहता है मल्टीवर्स थ्योरी?

कुछ वैज्ञानिक यह मानते हैं कि मल्टीवर्स थ्योरी के अनुसार भूत किसी अन्य आयाम या ब्रह्मांड से हमारी दुनिया में प्रवेश कर सकते हैं. यह एक हाईली स्पेकुलेटिव अप्रोच है और इस पर व्यापक शोध की आवश्यकता है. कई लेखकों और कवियों ने भूतों की कहानियों को अपने साहित्य में स्थान दिया है. विलियम शेक्सपियर के "हैमलेट" में भूत का प्रमुख पात्र है. हॉरर फिल्मों और टीवी शो में भूतों का चित्रण व्यापक रूप से देखा जाता है. यह दर्शकों को रोमांच और भय का अनुभव कराता है कि भूतों की दुनिया होती है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

world of ghosts types of ghosts fair of ghosts belief in ghosts ghosts ghost paranormal
Advertisment
Advertisment