logo-image

इस गांव में कभी नहीं होती बारिश, जानिए क्यों रूठे हैं यहां के लोगों के इंद्रदेव

Al Hutaib village Yaman: हमारे देश के मासिनराम को दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होने वाला स्थान माना जाता हो लेकिन दुनिया में एक ऐसा गांव भी है जहां कभी बारिश होती ही नहीं है. ये गांव यमन में स्थिर है. इस गांव से आखिर इंद्रदेव क्यों नाराज रहते हैं?

Updated on: 18 Sep 2023, 02:02 PM

New Delhi:

Al Hutaib village Yaman: पिछले तीन-चार दिनों से दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बारिश के बाद मौसम सुहावना होगा. इससे पहले बारिश न होने की वजह से लोग उमस भरी गर्मी से परेशान थे. शायद ही दुनिया का ऐसा कोई गांव या शहर नहीं होगा जहां बारिश न होती हो, लेकिन आज हम आपको ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां आज तक बारिश ही नहीं हुई. ये बात आपको भले ही हैरान करें लेकिन बिल्कुल सच है. क्योंकि यमन में एक ऐसे गांव है जहां कभी बारिश नहीं होती. इस गांव में बारिश न होने की वजह से लोग परेशान रहते हैं.

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे अनोखी सड़क, यहां गाड़ियों के गुजरने से बजता है संगीत

यमन में स्थित है अल-हुतैब गांव

दरअसल, यमन के अल-हुतैब नाम के गांव में कभी बारिश नहीं होती. ये गांव यमन की राजधानी सना में स्थित है. यह गांव सना के पश्चिम में मनख के निदेशालय के हरज इलाके में बसा है. जो जमीन से लगभग 3200 मीटर की ऊंचाई पर एक लाल बलुआ पत्थर की पहाड़ी की चोटी पर है. ये गांव आसपास के अन्य स्थानों से काफी ऊपर है. जिसके चलते यहां हमेशा सूखे की स्थित बनी रहती है. दरअसल ये गांव बादलों से भी ऊपर बसा हुआ है. इसलिए जब भी बारिश होती है इस गांव के ऊपर एक बूंद भी नहीं गिरती.  इसलिए इस गांव में हमेशा सूखे की स्थित बनी रहती है.

बिना पानी के भी खूबसूरत है ये गांव

इस गांव में भले ही बारिश न होती हो लेकिन ये अपनी खूबसूरती के लिए पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. जिसके चलते दुनियाभर के पर्यटक इस गांव में घूमने के लिए पहुंचते हैं. इस गांव के पहाड़ी इलाकों में बहुत सुंदर सुंदर घर बने हुए हैं जो किसी की महल की तहर नजर आते हैं. जिन्हें देखना अपने आप में सुकून देने वाला होता है. इस गांव में मौसम ऐसा होता है कि दिन में भीषण गर्मी और रात में हड्डियां जमा देने वाली ठंड पड़ती है.

बता दें कि ये गांव जमीन से 3200 मीटर की ऊंचाई पर बसा है जबकि पानी या बारिश के बादल 2000 मीटर की ऊंचाई पर होते हैं यानी बारिश के बादलों से ऊपर होने की वजह से इस गांव में बारिश नहीं होती. इसलिए यहां के लोग बारिश का अहसास तक नहीं कर पाते. लेकिन वह अपने गांव के किसी स्वर्ग के कम नहीं मानते.

ये भी पढ़ें: Baba Vanga Predictions: साल 2023 के लिए ये है बाबा वेंगा भविष्यवाणी, जिसके सच होने पर मच सकती है तबाही