Advertisment

इस द्वीप पर एक साथ डेढ़ लाख लोगों को कर दिया गया था आग के हवाले, जानिए क्या था मामला

दुनिया के कई स्थानों को भूतिया या अजीबो गरीब माना जाता है. इसीलिए वहां जाने के नाम से ही लोगों के पसीने छूट जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही द्वीप के बारे में बताने जा रहे हैं जो इटली के पास स्थित है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Poveglia Island

Italy's Poveglia island( Photo Credit : File Photo)

दुनियाभर के अमीर लोग परिवार के साथ छुट्टिया बिताने के लिए किसी द्वीप यानी आइलैंड पर जाना पसंद करते हैं. जहां कुदरत की सुंदरता और साफ वातावरण में सुकून मिलता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आइलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं. जिस पर जाने से आज भी लोग कतराते हैं. हालांकि ये आइलैंड भी दूसरे आइलैंड की तरह की बेहद खूबसूरत और साफ है बावजूद इसके यहां कोई नहीं जाना चाहता. क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इस आइलैंड पर जाने वाला कभी लौटकर नहीं आता. ये आइलैंड इटली में है. जिसका नाम है पोवेग्लिया आइलैंड.

Advertisment

माना जाता है मौत का टापू

दरअसल, इस आइलैंड को मौत का टापू माना जाता है. लेकिन कभी ये अपनी सुंदरता और प्राकृतिक वातावरण के लिए मशहूर था. लेकिन आज ये आइलैंड वीरान पड़ा है. काफी साल पहले इटली में प्लेग ने महाविनाश मचाया था. इस बीमारी की चपेट में लाखों की संख्या में लोग आ गए. बीमारी थमने का नाम नहीं ले रही थी. इसके बाद इटली की सरकार ने इससे निजात पाने का जरिया ढूंढ निकाला और 1.6 लाख लोगों को इस द्वीप पर लाकर जिंदा जला दिया. प्लेग के बाद इटली में एक और बीमारी फैल गई. जिसका नाम था काला बुखार. ये बीमारी भी लाइलाज थी. जिसकी वजह से यहां एक बार फिर से मौतों का सिलसिला चल निकला. काला बुराख से मरने वाले लोगों के शवों को इसी द्वीप पर लाकर दफनाया गया.

publive-image

इस द्वीप पर आती थी अजीबोगरीब आवाजें

कहा जाता है कि इसके बाद इस आइलैंड और आसपाक के द्वीपों से अजीबो गरीब आवाजें आने लगीं. लोगों का कहना था कि ये आवाजें और चीख पुकार यहां जलाए गए और दफनाएं गए लोगों की आत्माओं की है. इस डर से लोगों ने इस द्वीप पर जाना बंद कर दिया और धीरे-धीरे ये द्वीप वीरान होने लगा. बता दें कि ये द्वीप इटली के शहर वेनिस और लिडो के बीच वेनेशियन की खाड़ी में स्थित है. इस द्वीप पर अब कोई नहीं जाता. ऐसा कहा जाता है कि इस द्वीप पर अगर कोई चला गया तो वह जिंदा वापस नहीं आएगा.

publive-image

सरकार ने यहां बनवाया था मेंटल अस्पताल

हालांकि, इटली सरकार ने इस द्वीप पर एक मेंटल अस्पताल बनवाया. जिससे इस द्वीप पर लोग आने जाने लगे. लेकिन इस अस्पताल में काम करने वाली नर्स और डॉक्टर्स को भी आत्माओं का आभास होने लगा. उनका कहना था कि उन्हें यहां अजीबो गरीब आवाजें सुनाई देती हैं. और कई बार ऐसी अजीबो गरीब चीजें भी. यही नहीं कई बार तो मरीजों के परिजनों ने भी आत्माओं के दिखने की बात कही. इसके बाद सरकार को पागलों के इस अस्पताल को बंद कर दिया. साल 1960 में सरकार ने इस द्वीप को एक अमीर बिजनेसमैन को बेच दिया. लेकिन उसके परिवार के साथ भी कई हादसे हुए. उसके बाद इस द्वीप को हमेशा हमेशा के लिए खाली कर दिया गया.

ये भी पढ़ें: इस सीरियल किलर ने 70 लोगों को उतारा था मौत के घाट, 182 सालों से सुरक्षित रखा है इसका सिर

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Mysterious Place Italy haunted place poveglia island Weird News
Advertisment
Advertisment