King Cobra Facts: किंग कोबरा होता है डरपोक सांप, वजह जानकर आप भी जाएंगे चौक

King Cobra Facts: जैसा कि आप जानते हैं कि किंग कोबरा दुनिया का सबसे खतरनाक सांप है, लेकिन अगर हम कहें कि किंग कोबरा सबसे डरपोक सांप होता है, तो क्या आप यकीन करेंगे?

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
King Cobra Facts

किंग कोबरा फैक्ट्स( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

King Cobra Facts: किंग कोबरा (Ophiophagus hannah) विश्व का सबसे लंबा जहरीला सांप है, जिसकी लंबाई 18 फीट तक हो सकती है. इसकी प्रजाति अपने आकार, विष, और डरावने हाव-भाव के कारण प्रख्यात है. लेकिन क्या किंग कोबरा (King Cobra) वास्तव में डरपोक होता है? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमें इसके व्यवहार और प्रकृति को गहराई से समझना होगा. आमतौर सभी को पता है कि किंग कोबरा काफी खतरनाक सांप होता है और ये इंसान को काट ले तो इंसान के बचने का उम्मीद कम रहता है. 

Advertisment

ऐसे होता है किंग कोबरा (King Cobra)?

किंग कोबरा दक्षिण-पूर्व एशिया के जंगलों और घने वनों में पाया जाता है. यह सांप आमतौर पर जल स्रोतों के पास रहना पसंद करता है. किंग कोबरा मुख्य रूप से अन्य सांपों को अपना शिकार बनाता है. यह बहुत धैर्यपूर्वक अपने शिकार का पीछा करता है और विषैले दांतों से हमला करता है. यह सांप अपने अंडों की रक्षा के लिए जाना जाता है. मादा किंग कोबरा अंडों को बचाने के लिए घोंसला बनाती है और उन्हें घेरकर बैठती है.

क्या किंग कोबरा डरपोक होता है?

किंग कोबरा के डरपोक या बहादुर होने के सवाल का उत्तर इसके व्यवहार और प्रतिक्रियाओं में छिपा है. किंग कोबरा स्वाभाविक रूप से इंसानों से बचने की कोशिश करता है. यह हमला तभी करता है जब इसे महसूस होता है कि उसकी जान को खतरा है. जब किंग कोबरा को खतरा महसूस होता है, तो यह अपनी गर्दन फैलाकर और फुफकार कर डरावना रूप धारण करता है. यह आक्रामक व्यवहार इसे डरपोक नहीं बल्कि आत्मरक्षा का तरीका है. किंग कोबरा का व्यवहार परिस्थिति पर निर्भर करता है. अगर इसे सुरक्षित महसूस होता है, तो यह शांत रहता है. लेकिन इसे खतरा महसूस होता है, तो ये आक्रामक हो जाता है. किंग कोबरा का विष न्यूरोटॉक्सिक होता है, जो शिकार के तंत्रिका तंत्र पर असर डालता है. यह विष इतना शक्तिशाली होता है कि यह एक हाथी को भी मार सकता है.

ये भी पढ़ें- सच से उठ गया पर्दा...दूध पीते ही मर जाते हैं सांप, वैज्ञानिकों ने किया ये बड़ा खुलासा!

इतना ताकतवर तो हार क्यों जाता है?

ऐसे में सवाल उठता है कि अगर किंग कोबरा इतना ताकतवर है तो वह नेवले से क्यों हार जाता है? आइए आप भी जानें इसके बारे में भी. दरअसल, कोबरा सांप अपने जहर से शक्तिशाली तो होता है लेकिन लड़ने में माहिर नहीं होता है जबकि नेवला बहुत सक्रिय होता है और उसके पैर नुकीले होते हैं जो काफी खतरनाक होते हैं, जिसके कारण वह किंग कोबरा को मारने में सक्षम होता है. वह अपने घातक वार से कोबरा को मार डालता है जबकि यही नेवला अजगर से नहीं लड़ पाता है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

King Cobra Poison king cobra viral video King Cobra Facts King cobra
Advertisment