Advertisment

Gold: आखिर कहां से आया सोना? विज्ञान में छिपा है इसका जवाब...

Gold: भारतीय परिवारों में आभूषणों के लिए सबसे ज्यादा सोने का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन सवाल ये है कि आखिर सोना कहां से आता है. आइए जानते हैं इसके बारें में आखिर कहां से आया सोना?

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Gold

Gold( Photo Credit : Social Media)

Gold: हमारे आसपास कई सारी चीज़ें होती हैं, जो हमारी जीवन का हिस्सा बन चुकी हैं और हम ध्यान भी नहीं देते हैं कि इसके पीछे भी कोई वजह हो सकती है. ऐसी कई चीज़ें हैं, जिन्हें हमने जबसे होश संभाला है, वैसे ही देखते और सुनते चले आ रहे हैं. ऐसे में कोई इस पर ध्यान भी नहीं देता. फिर भी कभी इससे जुड़े दिमाग में कई सवाल आ भी जाए तो हम लाजवाब हो जाते हैं. कई बार जिज्ञासा रखने वाले लोग इन चीज़ों पर सवाल खड़ा कर देते हैं और फिर शुरू हो जाता है इसके पीछे का इतिहास जानने के लिए. इंटरनेट एक ऐसाप्लेटफॉर्म है, जहां लोग कई तरह के सवाल पूछते हैं. ऐसे में एक यूज़र ने पूछा कि आखिर पृथ्वी पर सोना कहा से आता  है और कैसे है? तो चलिए इसका जवाब जानते हैं.

Advertisment

इस तरह से बनता है सोना

आइंस्टाइन की थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी के अनुसार, जब भी कोई सितारा अपने जीवन के आखिरी चरण में होता है, तो उसकी कोर ढह जाती है. इससे सुपरनोवा विस्फोट होता है और इसकी परतें स्पेस में फैलती हैं. यही वो वक्त है जब न्यूट्रॉन कैप्चर रिएक्शन होते हैं और पैदा होते हैं. सोना पृथ्वी पर आने की वजह भी दो न्यूट्रॉन तारों की आपस में टक्कर होती है. ये स्पेस में इतनी ज्यादा न्यूट्रॉन डेंसिटी के साथ ट्रैवल कर रहे थे कि एलिमेंट्स में फ्री न्यूट्रॉन्स जुड़ने लगे. इस तरह स्ट्रॉन्शियम, थोरियम, यूरेनियम और सबसे कीमती सोना भी पैदा हुआ.

ये भी पढ़ें :  Zika Virus: कितना जानलेवा है जीका वायरस, जानिए क्या हैं लक्षण और बचाव!

सूरज पर भारी मात्रा में है सोना

हमारे सृष्टि के बनने के बाद ऐसी कई टक्करें हुई हैं, जिनसे आसमान में फैला सोना हमारी धरती तक भी आ पहुंचा. ये कठिन इसलिए भी है क्योंकि सीधे सितारों से ये पृथ्वी पर उतरता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि 1868 में स्पेक्ट्रोस्कोपी की मदद से वैज्ञानिकों ने सूर्य ग्रहण के समय सूर्य में हीलियम की खोज कर ली. इसके बाद सूर्य के वायुमंडल में कार्बन, नाइट्रोजन और लोहे के साथ-साथ सोना भी खोजा गया. रिसर्च का कहना है कि सूर्य पर 2.5 ट्रिलियन टन सोना है, जो पृथ्वी से काफी ज्यादा है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

where gold come Latest Gold News Gold Price Today where does gold come
Advertisment
Advertisment