logo-image
लोकसभा चुनाव

Longest Night: साल की सबसे लंबी रात आज, सबसे कम दिखेगी सूरज की रोशनी, जानें इसकी वजह

Longest Night: साल के सबसे छोटे दिन को वैज्ञानिक विंटर सोल्सटिस के नाम से जानते हैं. इस खगोलीय घटना की वजह से सूरज और धरती के बीच की दूरी बढ़ जाती है.

Updated on: 22 Dec 2023, 05:42 AM

नई दिल्ली:

Longest Night: दिन और रात एक आम प्रक्रिया है. कभी दिन लंबा होता है तो कभी रात लंबी. आज 21 दिसंबर 2023 है. आज साल की सबसे रात होने वाली है. जानकारी के अनुसार आज की रात कुल 16 घंटे की होगी. वहीं दिन का समय साल में सबसे अधिक छोटा होगा. आज दिन सिर्फ 8 घंटे के लिए होगा. वैज्ञानिक भाषा में इसे विंटर सोल्सटिस के नाम से जाना जाता है. आज के दिन सूरज कर्क रेखा से मकर रेखा की ओर रुख करता है यानि उत्तरायण से दक्षिणायन की ओर बढ़ता है. इसकी वजह से सूरज की रोशनी बहुत कम टाइम के लिए धरती पर दिखाई देती है. 

जानकारी के अनुसार साल के सबसे छोटे दिन को वैज्ञानिक विंटर सोल्सटिस के नाम से जानते हैं. इस खगोलीय घटना की वजह से सूरज और धरती के बीच की दूरी बढ़ जाती है. वहीं इसकी वजह से धरती पर चांद की रोशनी अधिक समय के लिए दिखाई देती है. इस घटना के पीछे की वजह से धरती का लगातार घूमना. पृथ्वी अपने धूरी पर लगातार घूमती रहती है लेकिन वो अपने अक्ष पर 23.4 डिग्री झुकी हुई है. इसकी वजह से ही साल में एक समय आता है जब सूरज की रोशनी धरती पर कम समय के लिए दिखाई देता है. इसकी वजह से आज रात 16 घंटे का होगा.  

21 मार्च होंगे दिन- रात बराबर

सूरज के चारों तरफ धरती घूमती है इसकी वजह से 22 दिसंबर 2023 को सूर्य मकर रेखा पर तिरछा दिखाई देगा. इससे धरती उत्तरी गोलार्ध में सबसे बड़ी रात और सबसे छोटा दिन दर्ज किया जाएगा. इस दिन सूरज की रोशनी का कोण 23 डिग्री 26 मिनट और 17 सकेंड दक्षिण की ओर होगा. किसी भी स्थान की दूरी लाइट से मापी जाती है. वहीं आपको बता दें कि अगले 21 मार्च को दिन और रात बराबर होंगे क्योंकि इस दिन सूरज विषुवत रेखा पर होगा. वहीं 21 जून को साल का सबसे अधिक लंबा दिन होगा.

दक्षिणी गोलार्ध में गर्मी की शुरुआत

विंटर सॉल्सटिस एक लैटिन शब्द है. दरअसल लैटिन में सोल का मतलब सूरज होता है वहीं सेस्टेयर का मतलब स्थिर रहना. यानी सूरज का स्थिर होना. यहीं वजह है कि 22 दिसंबर सबसे छोटा दिन होगा और रात सबसे लंबी 16 घंटे की होगी. इसके उलट दक्षिणी गोलार्ध में दिन सबसे बड़ा होगा. यहां आज के दिन से गर्मी की शुरुआत होगी. ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, साऊथ अफ्रीका जैसे देशों में गर्मी की शुरुआत की आज से शुरू होगी.