Maharana Pratap Jayanti 2024: क्यों मनाया जाता है ये दिन, जानें इसका इतिहास और महत्व

महाराणा प्रताप देश पर शासन करने वाले महानतम राजाओं में से एक थे. उन्होंने अपने राज्य और अपने लोगों की सुरक्षा के लिए कई लड़ाइयां लड़ीं. उन्हें शौर्य, पराक्रम और समर्पण के प्रतीक के रूप में याद किया जाता है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
Maharana Pratap

Maharana Pratap( Photo Credit : social media)

Maharana Pratap Jayanti: महाराणा प्रताप देश पर शासन करने वाले महानतम राजाओं में से एक थे. उन्होंने अपने राज्य और अपने लोगों की सुरक्षा के लिए कई लड़ाइयां लड़ीं. उन्हें शौर्य, पराक्रम और समर्पण के प्रतीक के रूप में याद किया जाता है. मराठा प्रताप राजपूतों के सिसौदिया वंश से थे और उन्हें देश पर शासन करने वाले सबसे सम्मानित राजाओं में से एक माना जाता है. महाराणा प्रताप की जयंती (Maharana Pratap birth anniversary) हर साल पूरे राजस्थान और भारत के अन्य हिस्सों में काफी धूमधाम और भव्यता के साथ मनाई जाती है.

Advertisment

बहादुर महाराणा प्रताप ने दुर्गम बाधाओं का सामना करने के बावजूद, हल्दीघाटी की लड़ाई के दौरान मुगल सम्राट अकबर के राज्य को जीतने के प्रयासों का विरोध किया. उनकी बहादुरी और विदेशी शासन के सामने झुकने से इनकार ने उन्हें भारतीय लोककथाओं में प्रतिरोध और स्वतंत्रता का प्रतीक बना दिया है.

महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर, राजस्थान और भारत के अन्य हिस्सों में लोग विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, रैलियों और समारोहों के माध्यम से उनकी विरासत को श्रद्धांजलि देते हैं. यह उनकी अटूट भावना पर विचार करने और उनके साहस और दृढ़ संकल्प से प्रेरणा पाने का समय है.

महाराणा प्रताप जयंती 2024 तिथि

जूलियन कैलेंडर के अनुसार, महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई 1540 को हुआ था. इसलिए, कुछ लोग इसे 9 मई को मनाते हैं. हालांकि, ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, महाराणा प्रताप की जयंती 19 मई को पड़ती है. अधिकांश लोग महाराणा प्रताप जयंती मनाने के लिए हिंदू कैलेंडर का पालन करते हैं. DrikPanchang.com के अनुसार, महाराणा प्रताप जयंती 2024 रविवार, 9 जून 2024 को मनाई जाएगी.

महाराणा प्रताप जयंती का महत्व

भारतीय संस्कृति में महाराजा प्रताप जयंती को लचीलेपन और देशभक्ति के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. उनकी विरासत का सम्मान करने के लिए इस दिन स्थानीय समुदायों और सरकारी निकायों द्वारा परेड सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. राजस्थान के कई राजघराने महाराणा प्रताप की पूजा करते हैं, और उन्हें वीरता और वीरता का प्रतीक मानते हैं.

Source : News Nation Bureau

Maharana Pratap Maharana Pratap Jayanti Quotes Maharana Pratap Jayanti 2024 Maharana Pratap Jayanti
Advertisment