Advertisment

समुद्र में बने इस मंदिर की सुरक्षा करते हैं सांप, पिछली 6 सदी से चल रहा है सिलसिला

दुनियाभर में सदियों पुराने तमाम मंदिर आज भी मौजूद है. हर मंदिर की अपनी अलग कहानी है. आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो समंदर में बना है और इसकी सुरक्षा में सांप तैनात हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Tanah Lot Temple2

Tana Lot Temple ( Photo Credit : File Photo)

हमारे ही देश में नहीं बल्कि दुनिया के कई और भी देश में सैकड़ों साल पुराने मंदिर मौजूद हैं. इनमें मंदिरों के पीछे कोई न कोई अलग कहानी और रहस्य छिपा हुआ है. आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो समुद्र में बना हुआ है और उसकी सुरक्षा में सांप तैनात हैं. इस मंदिर का निर्माण 600 साल पहले कराया गया था. जिसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी सांपों की है. दरअसल, इंडोनेशिया में समुद्र के बीच में एक मंदिर बना है. तनाह लोत मंदिर के नाम से जाना जाता है.

Advertisment

ये मंदिर समुद्र की एक चट्टान के ऊपर किया गया है. ऐसा कहा जाता है कि जिस चट्टान का मंदिर का निर्माण किया गया है वह हजारों साल पहले समुद्री पानी के ज्वार के क्षरण से हुआ है. इसके साथ ही इस मंदिर के निर्माण को लेकर भी कई कहानियां प्रचलित हैं. इंडोनेशिया के बाली द्वीप में बना ये मंदिर अपनी खूबसूरती से लोगों को अपनी ओर खींच लेता है. स्थानीय भाषा में 'तनाह लोत' का मतलब समुद्री भूमि या समुद्र में जमीन होता है.

publive-image

बता दें कि ये मंदिर बाली सागर तट पर बने उन सात मंदिरों में से एक है, जिनका निर्माण एक श्रृंखला के रूप में किया गया था. इन मंदिरों का सबसे बड़ा रहस्य ये है कि हर मंदिर पहले वाले मंदिर से अधिक साफ दिखाई देता है. बता दें कि इस मंदिर का निर्माण जिस शिला पर किया गया है वह साल 1980 के दशक में कमजोर होकर झड़ने लगी थी, जिसके बाद मंदिर और उसके आसपास के इलाके को खतरनाक घोषित करना पड़ा. हालांकि बाद में जापानी सरकार ने इसे सुरक्षित रखने के लिए इंडोनेशिया की मदद की. उसके बाद चट्टान के लगभग एक तिहाई हिस्से को कृत्रिम चट्टान से ढंका गया और फिर उसे नया रूप दिया गया.

Advertisment

publive-image

ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 15वीं सदी में निरर्थ नाम के एक पुजारी करवाया था. ये पुजारी समुद्र तट के किनारे-किनारे चलते यहां पहुंच गया और उसके बाद उसने वहां मंदिर बनाने का प्रण लिया. क्योंकि पुजारी को इस स्थान की सुंदरता काफी अच्छी लगी थी. ऐसा कहा जाता है कि उस रात पुजारी वहीं रुक गया.  सुबह होने पर पुजारी ने आसपास के मछुआरों से इस स्थान पर समुद्र देवता का मंदिर बनाने का अनुरोध किया. ऐसा कहा जाता है कि बुरी आत्माओं और बुरे लोगों से इस मंदिर की सुरक्षा के लिए मंदिर की शिला के नीचे रहने वाले विषैले सांप करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि पुजारी निरर्थ ने अपनी शक्ति से एक विशाल समुद्री सांप को उत्पन्न किया था. जो आज तक इस मंदिर की सुरक्षा में लगा हुआ है.

ये भी पढ़ें: देश के इस पर्यटक स्थल से लगातार गायब हो रहे लोग, 20 साल में 1000 से ज्यादा लोग लापता

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Tanah lot temple Unique Temple Mysterious Temple indonesia snake Bali Weird News
Advertisment
Advertisment