Advertisment

आईटी सीटी बेंगलुरु में अब AI कैमरों से होगी स्पीड की निगरानी, 80 KM से अधिक जाने पर कटेगा चालान

आइटी सिटी बेंगलुरु में ट्रैफिक एक्सीडेंट्स कम करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने हाईटेक इंतजाम किए है. बेंगलुरु हवाई अड्डे रोड पर लगाए स्पीड ट्रैप कैमरा से निगरानी की जाएगी.  80 किलोमीटर से ज्यादा स्पीड में गाड़ी चलाने वालों पर एक्शन लिया जाएगा.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
AI

AI से होगी निगरानी( Photo Credit : फाइल फोटो)

बेंगलुरु अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रोड पर सड़क हादसों के मामले सामने आते रहते है ,क्योंकि इस रोड पर वाहन चालक तेज रफ्तारी से गाड़ियां चलाते है, इस साल के पहले चार महीनों में इस रोड पर 110 सड़क हादसे हुवे है ,जिसमें 30 लोगों की मौत हो गाई है और 111 लोग घायल हुए हैं .ज्यादातर एक्सीडेंट्स की वजह है ओवरस्पीडिंग है. ओवर स्पीड की वजह से आए दिन इस सड़क पर हादसे हो रहे हैं.  ओवरस्पीडिंग पर लगाम लगाने के लिए और हादसों को कम करने के लिए अब बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने इस रोड पर 80 किलोमीटर प्रति घटने की स्पीड लिमिट रख दी है और इस रोड पर 8 स्पीड ट्रैप कैमरा लगाए गए हैं ,जिनकी पैनी नजर आप पर हमेशा रहेगी.अगर आप की 80 किलोमीटर से ज्यादा स्पीड है तो आप का चालान कट जाएगा और आप को पता भी नहीं चलेगा. अगर आप ज्यादा स्पीड गाड़ी चलाएंगे तो आपको चालान भरना होगा.

Advertisment

दरअसल, साल 2021 से अप्रैल अंत तक बेंगलुरु हवाई अड्डे के रोड पर 949 एक्सीडेंट हुए हैं , जिसमें 233 लोगों की मौत हो गई है और 880 लोग घायल हुए ,ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक शहर में हो रहे एक्सीडेंट्स में 10 फीसदी एक्सीडेंट इसी रोड पर होते हैं क्योंकि यह रोड एलिवेटेड रोड है और लोग अच्छे रोड के चलते ज्यादा स्पीड में गाड़ी चलाते है. लिहाजा बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के साथ मिलकर यह अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले कैमरा लगा दिए हैं.

हादसों पर लगाम लगाने के लिए कवायद 

जिस समय हम यह स्टोरी बेंगलुरु हवाई अड्डे रोड पर शूट कर रहे थे. उस समय भी एक सीरियल एक्सीडेंट वहां पर हुआ, एक नहीं दो नहीं , बल्कि छह गाड़ियों ने एक दूसरे को टक्कर मारी ,गनीमत रही इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ. वहीं, सड़क हादसों पर लगाम कसने के लिए बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस की इस पहले को लोग भी सरहा रहे हैं

Advertisment

 ओवर स्पीडिंग हो या रेश ड्राइविंग ,इसको लेकर पहले भी सख्त कानून है, लेकिन इसके बावजूद वाहन चालक इन नियमों का उलंघन करते हैं. ऐसे में जरूरत है की हम और आप ,नियमो का पालन करे ताकि सड़क हादसों को कम किया जा सके.  

Source : News Nation Bureau

Bangalore Traffic rule Traffic fine Challan For Stunting On Road Over Speeding Fines challa cut car bikes high speed IT City Bengaluru
Advertisment
Advertisment