Advertisment

Monsoon में किस Mode पर चलाना चाहिए AC? जानें एयर कंडीशनर से जुड़े हर सवाल का जवाब

बारिश के इस मौसम में इन्फेक्शन का बहुत ज्यादा खतरा होता है. तो हमें नियमित रूप से AC का फिल्टर जो है वो क्लीन रखना चाहिए.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
AC

AC( Photo Credit : File Pic)

भीषण गर्मी के मौसम में AC का इस्तेमाल हम किस लिए करते हैं गर्मी से बचने के लिए, लेकिन बारिश में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है उमस से निजात पाने के लिए. लेकिन ऐसे में आज हम आपको ये बता रखे हैं कि नमी और उमस से भरे इस मौसम में AC के इस्तेमाल का सही तरीका क्या है और उसका कैसे कर सकते हो? बरसात का मौसम है. ऐसे में गर्मी और उमस के बीच AC की हवा बेहद सुकून देती है. लेकिन मानसून के वक्त AC के इस्तेमाल में सावधानी बरतने की खास जरूरत होती है. ताकि आराम के साथ सेहत और बचत भी हो सके. हम आपको मानसून में AC के इस्तेमाल से जुड़े पांच अहम सवाल और उनके जवाब बताएंगे.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Rate in Pakistan: पाकिस्तान में किस भाव बिक रहा पेट्रोल-डीजल? रेट सुनकर रह जाएंगे हैरान

एक्स्पर्ट की मानें तो मानसून के दौरान AC का टेम्परेचर 24 से 30 डिग्री के बीच होना चाहिए. क्योंकि इस टेम्परेचर पर बिजली की खपत भी कम होती है. साथ ही सर्दी, जुकाम, खांसी, वैरल फीवर, रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस जैसी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. बारिश के इस मौसम में इन्फेक्शन का बहुत ज्यादा खतरा होता है. तो हमें नियमित रूप से AC का फिल्टर जो है वो क्लीन रखना चाहिए. AC की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए. मानसून के दौरान AC को ड्राई मोड पर चलाना चाहिए. इससे हवा की नमी खत्म होती है और कमरा भी ठंडा और ड्राई रहता है. AC को ड्राई मोड में ही चलाना चाहिए और समय समय पर हमें अपने AC के डस्ट पैड को साफ करते रहना चाहिए. इससे अच्छी पूलिंग मिलती है और बिजली की भी बचत होती है.

यह खबर भी पढ़ें- Budget 2024: बजट पेश करने से पहले क्यों बांटा जाता हैं हलवा? आसान भाषा में समझ‍िए इसका मतलब

Advertisment

बरसात में इसी के आउटडोर यूनिट में बारिश का पानी जमा नहीं होने दें. इसके लिए वाटर प्रूफ कवर लगाना चाहिए क्योंकि पानी जमा होने से वहाँ बैक्टीरिया पनप सकते हैं.  मूसलाधार बारिश और तेज हवा के दौरान AC को बंद कर दें? तूफ़ानी हवाओं की वजह से AC के यूनिट में धूल मिट्टी जमा हो सकती है, जिससे AC के कॉयल गिले हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में ओवर हीटिंग के चलते AC खराब हो सकता है. अगर आउटडोर यूनिट वाली जगह कवर्ड नहीं है तो ये सीन नहीं चलाना चाहिए. विंडो AC का पिछला हिस्सा खुली जगह पर हो तो बारिश में AC  बंद रखें.  बरसात में AC के आउटडोर यूनिट की सफाई करते रहे. AC की सर्विसिंग का खास ख्याल रखें. मानसून से पहले और बाद में सर्विसिंग जरूर कराएं. AC चलाने के लिए वोल्टेज स्टैबिलाइजर्स का इस्तेमाल करें. बारिश के सीज़न में नमी की वजह से विद्युत उपकरणों में शार्ट सर्किट का खतरा हो सकता है. इसीलिए एयर कंडीशनर की इलेक्ट्रिक फिटिंग की नियमित जांच करवाना भी जरूरी है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

ac monsoon
Advertisment
Advertisment