Advertisment

42 करोड़ का मुकुट पहनते हैं ये, करोड़ों का चढ़ावा तो मामूली बात

आंध्र प्रदेश का वेंकटेश्वर मंदिर में विराजमान भगवान वेंकटेश को अमेरिका में रहने वाले दो भारतीय मूल के कारोबारियों ने दान में 14 करोड़ रुपए दिए हैं.

author-image
Nihar Saxena
New Update
42 करोड़ का मुकुट पहनते हैं ये, करोड़ों का चढ़ावा तो मामूली बात

भगवान वेंकटेश.

सप्त पहाड़ियों के आराध्य देव बतौर श्रद्धालुओं के आस्था का केंद्र भगवान वेंकटेश्वर का खजाना कुबेर से कम नहीं है. उनके दर्शन कर मनौती मांगने वाले भक्त सिर्फ देश के कोने कोने से ही नहीं, बल्कि सात समंदर पार से भी आते हैं. पिछले दिनों ही आंध्र प्रदेश का वेंकटेश्वर मंदिर में विराजमान भगवान वेंकटेश को अमेरिका में रहने वाले दो भारतीय मूल के कारोबारियों ने दान में 14 करोड़ रुपए दिए हैं. पिछले साल भी इन्हीं उद्योगपतियों ने 13.5 करोड़ रुपए दान किए थे. भगवान वेंकटेश जो हीरा जड़ित मुकुट पहनते हैं वह 42 करोड़ रुपए का है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः अगले सत्र में धर्मांतरण रोकने के लिए बिल ला सकती है मोदी सरकार: सूत्र

दो अमेरिकी एनआईआई ने दिया 14 करोड़ दान

मंदिर के एक अधिकारी के मुताबिक अमेरिकी स्थित एनआरआई ने 14 करोड़ रुपए का गुप्त दान डिमांड ड्राफ्ट के रूप में दिया है. हालांकि उन्होंने कुछ शर्तें भी रखी हैं. इनमें सबसे प्रमुख यही है कि इस दान का भगवान वेंकटेश्वर मंदिर की देखभाल करने वाला ट्रस्ट तिरुमला तिरुपति देवस्थानम् (टीटीडी) संचालित जनहित के कार्यों में ही करेगा. दोनों श्रद्धालुओं ने पिछले साल बी 13.5 करोड़ रुपए का गुप्त दान दिया था. वे वरलक्ष्मी व्रतम पर्व पर बीते सालों से दान कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः 19 लोगों की मौत पर क्यों लिखा 'देशभक्त बनिए, वियाग्रा को खत्म कीजिए'

Advertisment

निजी संपत्ति एक लाख करोड़ के आसपास

सिर्फ ये अमेरिकी एनआरआई ही भगवान वेंकटेश को कराड़ों रुपए दान में नहीं देते हैं. कुछ साल पहले वेंकटेश्वर मंदिर तब अंतरराष्ट्रीय सुर्खियों में आया था जब एक राजनीतिज्ञ ने 42 करोड़ रुपए की कीमत का हीरा जड़ित मुकुट भगवान वेंकटेश को अर्पित किया था. भगवान वेंकटेश की निजी संपत्ति अरबों में है, जिसकी सुरक्षा के लिए अभेद प्रबंध किए गए हैं. भगवान वेंकटेश की निजी संपत्ति एक अनुमान के मुताबिक 60,000 करोड़ से एक लाख करोड़ के आसपास है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • दो अमेरिकी कारोबारियों ने भगवान वेंकटेश को दिया 14 करोड़ का गुप्तदान.
  • भगवान वेंकटेश के तमाम मुकुटों की कीमत दसियों करोड़ रुपए में.
  • मंदिर की देखभाल करने वाला ट्रस्ट करता है कई जनकल्याण के काम.
Lord Venkateswara Tirumala Tirupati Devasthanams Donation NRI diamond crown
Advertisment
Advertisment