Advertisment

देश के इस पर्यटक स्थल से लगातार गायब हो रहे लोग, 20 साल में 1000 से ज्यादा लोग लापता

गर्मियों के दिनों में आप भी किसी हिल्स स्टेशन पर जाते होंगे. जहां कुछ दिन सूकून से बिताने के लिए आपको खूब पैसा भी खर्च करना पड़ता होगा. लेकिन आपको पता चले कि जहां आप घूमने आए हैं वहां से लोग गायब हो रहे हैं तो यकीनन आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी.

author-image
Suhel Khan
New Update
Parvati valley

Parvati Valley ( Photo Credit : File Photo)

गर्मियों का मौसम आते ही लोग पहाड़ों का रुख करने लगते हैं. जहां कुछ दिन सुकून से बिताने के लिए वो लाखों रुपये खर्च कर देते हैं. ऐसे में पहाड़ों पर हादसे होने का भी खतरा बढ़ जाता है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड गर्मियों के मौसम में सबसे अच्छे पर्यटक स्थल माने जाते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हिमाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत और प्रसिद्ध पार्वती वैली से टूरिस्ट गायब हो रहे हैं. ये सिलसिला पिछले दो दशक से चल रहा है. पिछले साल भी इस घाटी से कई टूरिस्ट के गायब होने की खबर आई थी. अब एक बार फिर से ये घाटी चर्चाओं में आ गई है. इसी साल नए जश्न के दौरान भी पर्यटकों के गायब होने की खबरें सामने आई थीं. जिसके चलते प्रशासन के सामने इस बात का रहस्य अब भी बरकरार  है कि आखिर गायब होने वाले टूरिस्ट जा कहां रहे हैं.

Advertisment

समाचार एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले 20 सालों (2003-2023) के बीच पार्वती वैली में 1078 पर्यटक गायब हो चुके हैं. जिसमें 21 विदेशी पर्यटक भी शामिल हैं. हालांकि, इनमें से 498 का फिर से पता लगाया गया है, लेकिन बड़ी संख्या में लोगों का अभी तक पता नहीं चला है. इसके साथ ही पार्वती घाटी में गायब होने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. यही नहीं पिछले साल ही यानी 2022 में ही 227 पर्यटक पार्वती घाटी से घायल हो गए थे.

ये भी पढ़ें: इस द्वीप पर एक साथ डेढ़ लाख लोगों को कर दिया गया था आग के हवाले, जानिए क्या था मामला

इस घाटी से लोगों के गायब होने की वजह से लोग अब इसे मौत की घाटी कहने लगे हैं. हालांकि, यहां पर्यटकों का आना जाना कम नहीं हुआ है. बड़ी संख्या में यहां विदेशी पर्यटक भी पहुंच रहे हैं. पार्वती वैली से पर्यटकों के गायब होने की किसी को कोई जानकारी नहीं है लेकिन कुछ लोग इसे ड्रग्स से जोड़कर देखते हैं. इसीलिए कई बार लोग ये भी आरोप लगाते हैं जिस जमीन को देवभूमि कहा जाता है वह अब नशे का अंडा बनती जा रही है.

Advertisment

बता दें कि नशे की वजह से भी इस इलाके में पर्यटकों का काफी आना जाना लगा रहता है. जिससे नशीली चीजें बेचने वालों का कारोबार बढ़ रहा है. इसीलिए ऐसा माना जा रहा है कि ड्रग्स की वजह से ही इस इलाके से लापता होने की घटना बढ़ी हैं. हालांकि सरकार इसपर लगाम लगाने की खूब कोशिश कर रही है. लेकिन गायब होने वाले लोगों के बारे में और उसके कारणों के बारे में कोई ठोस सबूत नहीं मिला है.

ये भी पढ़ें: इस जगह को कहा जाता है 'नर्क का द्वार' जहां पिछले पांच दशकर से लगातार जल ही है आग 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • हिमाचल की पार्वती वैली से लगातार गायब हो रहे टूरिस्ट
  • पिछले 20 सालों में 1000 से ज्यादा पर्यटक गायब
  • पिछले साल गायब हुए थे 227 टूरिस्ट

Source : News Nation Bureau

Pravati Valley Himachal Pradesh Tourist place in Himachal Pradesh Weird News Tourist Place
Advertisment
Advertisment