Patal Lok: सचमुच है धरती के नीचे की दुनिया, घर से लेकर बसा है पूरा शहर, ये सुविधाएं भी मौजूद

धरती के नीचे की दुनिया जिसे आमतौर पर पाताल लोक कहा जाता है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
patal lok final

Underground City In Australia ( Photo Credit : News Nation)

Patal Lok: धरती के नीचे की दुनिया जिसे आमतौर पर पाताल लोक कहा जाता है. इसके बारे में आपने कई किस्से और कहानियां सुनी होंगी. लेकिन क्या कभी आपने सच मुच में पाताल लोक देखा है. क्या आपको पता है कि पाताल लोक कैसा होता है और यहां लोग क्या करते हैं? भले ही सुनने में थोड़ा अजीब लगे लेकिन सचमुच में पाताल लोक है. धरती से कई फीट नीचे पूरी दुनिया बसी हुई है. यहां घर भी हैं लोग भी हैं और शहर भी है. मनोरंजन के लिए सभी जरूरी साधन भी हैं और जीने के लिए खाना-पानी और हवा भी है. आइए जानते हैं कि दुनिया के किस कोने में हैं सचमुच का पाताल लोक. यहां लोग कैसे रहते हैं और यहां पर क्या-क्या खास है?

Advertisment

कूबर पेडी को कहते हैं धरती का पाताल लोक

जमीन के कई फीट नीचे एक पूरा शहर बसा हुआ है. यहां पर कई घर हैं रेस्टोरेंट्स हैं, जीने के लिए हर जरूरी संसाधन मौजूद हैं. ये जगह है ऑस्ट्रेलिया में. इस जगह का नाम है कूबर पेडी. कूबर पेडी को धरती के पाताललोक के नाम से भी जाना जाता है. 

दरअसल यहां ज्यादातर घर ही जमीन के अंदर ही बने हुए हैं.  जमीनी सतह पर बहुत कम लोग रहते हैं. लोगों के जमीन के नीचे रहने के पीछे की वजह भी दिलचस्प है. यहां पर आपल की कई खदानें होने की वजह से लोग जमीन के नीचे ही रहते हैं. खुदाई के दौरान इन्हें महीनों जमीन के नीचे ही वक्त गुजारना पड़ता था, ऐसे में उन्होंने यहीं पर अपना घर और मनोरंजन का हर साधन जुटाना शुरू कर दिया. 

पाताल लोक में है बहुत कुछ

पाताल लोक मामूली नहीं है. यहां पर ना सिर्फ लोग रहते हैं बल्कि और भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे आमतौर पर आप जमीन पर भी नहीं देख सकते हैं. एक तो यहां का नजारा कुछ हटकर है. दूसरा यहां घरों में लग्जरी सुविधाओं के अलावा चर्च, मॉल, रेस्त्रां के साथ-साथ एक से बढ़कर एक होटल भी मौजूद हैं. 

यह भी पढ़ें - यूपी में पत्नी के लिवर से पति को मिली नई जिंदगी

देना होगा पाताललोक का पता

कूबर पेडी के निवासियों को अगर कोई चीज मंगवाना होती है तो उन्हें पता के रूप में पाताल लोक का एड्रेस ही देना होता है. यानी यहां मंगवाई गई सभी चीजें पाताल लोक के पते पर ही आती हैं. 

1500 घर

पाताल लोक का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यहां एक दो नहीं बल्कि 1500 घर हैं. खास बात यह है कि रहने के साथ-साथ ये जगह अब पर्यटन का भी बड़ा केंद्र बन चुकी हैं. कई फिल्मों की भी यहां शूटिंग की जा चुकी है.

HIGHLIGHTS

  • धरती के नीचे बसी हुई है पूरी दुनिया
  • हैरान करने वाले हैं पाताललोक के तथ्य
  • जमीन के नीचे बने हैं 1500 घर, रेस्त्रां और होटल भी
Viral News off beat news Patal Lok coober pedy Australian underground town
Advertisment
Advertisment