Advertisment

राजकुमारी के प्रेम में दीवाना था ये मूर्तिकार, एक रात में नाखूनों से खोद डाली थी झील

Rasiya Balam love story: किसी के प्रेम की खातिर लोग न जाने क्या से क्या कर जाते हैं. ऐसी ही एक प्रेम कहानी राजस्थान के सिरोही जिले के माउंट आबू में प्रसिद्ध है. जो एक मूर्तिकार और एक राजकुमारी की कहानी है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Nakki Lake

Nakki Lake ( Photo Credit : Social Media)

Rasiya Balam love story: इतिहास में ऐसी तमाम कहानियां मिलती है जिनमें किसी का प्यार पाने के लिए ऐसे काम कर दिए जिन्हें कर पाना शायद हर किसी के बस की बात नहीं है. ऐसी ही एक प्रेम कहानी राजस्थान के सिरोही जिले के माउंट आबू में सुनने को मिलती है. ये कहानी पांच हजार साल पुरानी बताई जाती है. जो रसिया बालम और एक राजकुमारी की लव स्टोरी है. ये प्रेम कहानी कभी पूरी नहीं हुई लेकिन एक झील के रूप में उसकी निशानी आज भी मौजूद है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: NASA: अंतरिक्ष में जन्म ले रहा एक और सूरज, नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप में कैद हुई अद्भुत तस्वीर

दरअसल, माउंट आबू में स्थित नक्की झील को लेकर कहा जाता है कि इस इसे एक मूर्तिकार ने अपने नाखूनों ने खोदकर बनाया था. यही नहीं उसने एक रात में ही इस झील को खोद दिया था. बताया जाता है कि दिलवाड़ा जैन मंदिर में एक मूर्तिकार काम करता था. जिसे रसिया बालम के नाम से पुकारा जाता था. वह वहां की राजकुमारी से प्रेम में दीवाना था. राजकुमारी को पाने के लिए ही उसने एक ही रात में अपने नाखूनों से झील खोद दी. जिसे लोग अब नक्की झील के नाम से जानते हैं.

publive-image

मीठे पानी की झील है नक्की

बता दें कि नक्की झील माउंट आबू का सुंदर पर्यटन स्थल होने के साथ-साथ मीठे पानी की झील भी है. जो राजस्थान की सबसे ऊंची झील हैं. इस झील की मुख्य चट्टानें टॉड रॉक और नन रॉक हैं. यहां सर्दियों में अक्सर बर्फ जम जाती है. रसिया बालम ने इस झील को अपने नाखूनों से खोदकर बनाया था इसीलिए इसे नक्की यानी नख या नाखून के नाम से जाना जाता है. इस झील से चारों ओर बेहद खूबसूरत पहाड़ियां मौजूद है जो लोगों को अपनी ओर खींचती हैं.

ये भी पढ़ें: इस गांव में कभी नहीं होती बारिश, जानिए क्यों रूठे हैं यहां के लोगों के इंद्रदेव

1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है ये झील

बता दें कि ये झील समुद्र तल से 1200 मीटर की ऊंचाई पर बनी देश की एक मात्र कृत्रिम झील है. यहां आने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता. इस झील में लोग अलग-अलग तरह की बोटिंग कर सकते हैं. नक्की झील के दक्षिण-पश्चिम में स्थित सनसेट प्वाइंट से डूबते सूर्य के सुंदर दृश्य देखना बेहद अद्भुत लगता है. यहां से दूर तक फैले हरे भरे मैदानों के दृश्य बेहद सुकून देते हैं. इस झील को मानसून के दौरान देखने के अपना अलग ही रोमांच है. यह झील सुबह साढ़े नौ बजे से शाम 6:00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुली रहती है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • राजकुमारी का प्रेम पाने के लिए बनाई थी झील
  • एक रात में अपने नाखूनों से ही खोद डाली थी झील
  • माउंट आबू में स्थित है नक्की झील

Source : News Nation Bureau

Love Story Nakki lake Rasiya Balam love story Sculptor Rasiya Balam Weird News
Advertisment