Advertisment

Stag Beetle: दुनिया के इस सबसे मंहगे कीड़े की कीमत सुनकर चकरा जाएगा दिमाग

एक रिपोर्ट यह खुलासा करती है कि इस अनोखे कीड़े से कई प्रकार की दवाइयों को भी तैयार किया जाता है. 2 से 3 इंच की औसत आकार के इस कीड़े में मैंडीबल्स होते हैं.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
Stag Beetle

Stag Beetle( Photo Credit : NewsNation)

Stag Beetle: दुनिया के सबसे मंहगे कीड़े का दाम 65 लाख रुपये है. इस कीड़े की कीमत सुनकर एक पल के लिए आप भी चौंक जाएंगे. स्टैग बीटल (Stag Beetle) की पहचान इसके ब्लैक शाइनी सिर से निकलने वाले सींगों से होती है. स्टैग बीटल पृथ्वी पर मौजूद सबसे छोटे, अजीब और दुर्लभ प्रजातियों में से एक है. इसकी कुछ विशेषताओं के कारण ही इसकी कीमत आसमान छूती है. बता दें, स्टैग बीटल लुकानिडे परिवार का सदस्य है. इसमें कीड़ों की 1200 प्रजातियां हैं. ऐसा माना जाता है कुछ समय पहले एक जापानी ब्रीडर ने स्टैग बीटल (Stag Beetle) के लिए 89,000 डॉलर (लगभग 65 लाख रुपये) की कीमत वसूली थी. एक रिपोर्ट यह खुलासा करती है कि इस अनोखे कीड़े से कई प्रकार की दवाइयों को भी तैयार किया जाता है. 2 से 3 इंच की औसत आकार के इस कीड़े में मैंडीबल्स होते हैं. इसका उपयोग वे काटने के लिए नहीं करते बल्का इनका इस्तेमाल कर अन्य मेल प्रतिद्वंद्वियों को डराने के लिए करते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ेंः महाशिवरात्रि पर दीप ही नहीं जले रिकॉर्ड भी बना

गर्म जगहों पर चलता है जीवन

अपना अधिकतर जीवन ये जमीन पर रह कर ही बिताते हैं. इनका जीवन गर्म जगहों पर रहकर ही चलता है. इनका अधिकांश जीवन चक्र लार्वा होता.है ठंड का मौसम स्टैग बीटल के लिए सही नहीं होता क्योंकि यह लार्वा प्रक्रिया को बढ़ा सकता है. यही वजह है कि सर्दियों में कई स्टैग बीटल मर जाते हैं. 

क्या खाते हैं Stag Beetle

स्टैग बीटल के लार्वा सड़ती हुई लकड़ी को खाते हैं और सुरंगों और कक्षों के एक विशिष्ट नेटवर्क को पीछे छोड़ते हैं. वयस्क स्टैग बीटल फलों के रस, पेड़ के रस और पानी को भोजन के रूप ग्रहण करते हैं. इनकी जीभ नारंगी रंग की होती है. वयस्क स्टैग बीटल ठोस लकड़ी को नहीं खा सकते हैं. स्टैग बीटल एक वयस्क बनने के बाद कुछ ही महीनों तक जीवित रहते हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • लावा प्रक्रिया बढ़ने से सर्दियों में अधिकांश स्टैग बीटल मर जाते हैं
  • एक जापानी ब्रीडर ने स्टैग बीटल  की 89,000 डॉलर कीमत वसूली थी
stag beetles stag beetle bite बीटल stag beetle beetle स्टैग बीटल
Advertisment
Advertisment