Advertisment

Sun Doong: ये है दुनिया की सबसे बड़ी गुफा, जिसमें समा सकती है 30 मंजिला इमारत

Sun Doong Cave: आपने दुनिया की तमाम गुफाओं के बारे में सुना होगा. जो रहस्यों से भरी होंगी. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी गुफा के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ रहस्यों से भरी हुई है बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी गुफा भी है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Sun Doong Cave

Sun Doong Cave( Photo Credit : File Photo)

Sun Doong Cave: दुनियाभर में हजारों ऐसी गुफाएं हैं जिनमें जाने के बाद इंसान का निकलना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में हम आपको एक ऐसी गुफा के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया की सबसे विशाल गुफा है. इस गुफा का आकार इतना बड़ा है कि इसमें 30 मंजिला इमारत समा सकती है. ये बात जानकर भले ही आपको विश्वास ना हो लेकिन वियतनाम में एक ऐसी ही गुफा मौजूद है. सबसे हैरानी की बात तो ये है कि इस गुफा में कई नदियां भी बहती हैं जिनका पानी समंदर के पानी की तरह बेहद खारा होता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे अनोखी सड़क, यहां गाड़ियों के गुजरने से बजता है संगीत

वियतनाम में मौजूद है सोन डोंग गुफा

दुनिया की सबसे बड़ी और अनोखी गुफा वियतनाम में मौजूद है. जिसका नाम सोन डोंग है. ये गुफा पर्टयकों के लिए आकर्षण का केंद्र है. इसीलिए यहां सैकड़ों पर्यटक रोजाना घूमने के लिए पहुंचते हैं. दरअसल, वियतनाम के क्वांग बिन्ह में डेढ़ सौ से ज्यादा गुफाएं मौजूद है जो जमीन के 104 किलोमीटर नीचे किसी गहरी भूल भुलैया की तरह बनी हुई हैं. इस गुफा में कई तरह के जानवर, वनस्पतियां और औषधीय पौधे पाए जाते हैं. यहां का इतिहास लाखों साल पुराना है. यहां आने वाले पर्यटकों इस गुफा को देखकर देखते ही रह जाते हैं. क्योंकि उन्हें यहां प्राकृतिक सुंदरता के दर्शन करने को मिलते हैं और सैकड़ों साल पुरानी है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे अद्भुत झील, इसके पानी में कूदने वाला बन जाता है पत्थर

दुनिया की सबसे बड़ी गुफा है सोन डोंग

बता दें कि यहां पर दुनिया की सबसे बड़ी गुफा सोन डोंग भी मौजूद है. जो 200 मीटर ऊंची है. इस गुफा की लंबाई 5 किलोमीटर है और इस विशाल जगह पर 30 मंजिला से ऊंची इमारत को आसानी से बनाया जा सकता है. साल 1991 में स्थानीय लकड़हारे ने इसकी खोज की थी. हालांकि इस गुफा को साल 2009 में वैज्ञानिक मान्यता मिली. इस गुफा को 2013 में सैलानियों के लिए खोल गया.

Advertisment

publive-image

साल में आ सकते हैं सिर्फ इतने पर्यटक

सोन डोंग गुफा में कई घने जंगल और अनोखी नदियां मौजूद है. इस गुफा में जाना किसी खतरे से कम नहीं होता. यही वजह है कि यहां पर हर साल सिर्फ 1000 पर्यटकों को ही आने की अनुमति दी जाती है. जिसके लिए उन्हें मोटी रकम चुकानी पड़ती है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Alien on Moon: चांद पर रहते हैं एलियंस! अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों से हुई थी मुलाकात?

60 फीसदी हिस्से में रहता है अंधेरा

इस गुफा का आधे से ज्यादा हिस्सा अंधेरे में डूबा रहता है. इसलिए इस गुफा में बिना गाइड के नहीं जाया जा सकता. इस गुफा के 40 फीसदी हिस्से तक ही इंसान पहुंच पाता है क्योंकि बाकी हिस्सा अंधेरे में डूबा रहता है. इस गुफा में अभी भी कई रहस्य छिपे हुए हैं जिनकी खोज जारी है. इस गुफा को उड़ने वाली लोमड़ी के आवास के रूप में पहचाना जाता है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • वियतनाम में मौजूद है दुनिया की सबसे बड़ी गुफा
  • जिसमें समा सकती है 30 मंजिला इमारत
  • सीमित पर्यटकों को दी जाती है यहां आने की इजाजत

Source : News Nation Bureau

Sun Doong cave Sun Doong vietnam worlds largest cave Weird News
Advertisment
Advertisment