Advertisment

हर घर में रहते हैं भूत...वाकई डरावना है ये गांव, जानें के बाद वापिस नहीं आते हैं लोग!

यह गांव इतना डरावना है कि यहां कोई इंसान नहीं रहता है. अगर कोई जाने की हिम्मत भी कर ले तो कुछ ठीक नहीं होता. हम आपको इस खबर में बताएंगे कि कैसे ये गांव भूतों का गांव बन गया.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
haunted village

भूतिया गांव( Photo Credit : News Nation/Freepik)

Advertisment

क्या आप जानते हैं कि भारत में एक ऐसा गांव भी है जहां आज भी लोग जाने से डरते हैं? यह गांव इतना डरावना है कि आप समझ सकते हैं कि यहां रात के समय जाना मना है. भारत, जिसे अपनी सांस्कृतिक विविधता और ऐतिहासिक धरोहरों के लिए जाना जाता है, ऐसे कई गांवों का घर है जो अपनी अनोखी कहानियों और रहस्यमयी घटनाओं के लिए प्रसिद्ध हैं. इनमें से एक गांव है भानगढ़, जो राजस्थान राज्य में स्थित है.

भानगढ़ का किला और गांव अपने रहस्यमयी और डरावने किस्सों के कारण जाना जाता है. ये गांव भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा भी संरक्षित स्थल है, लेकिन यहां रात में प्रवेश वर्जित है. कहा जाता है कि अगर यहां कोई चला जाए तो उसे कुछ समय के लिए सदमा लग जाता है.

भानगढ़ का इतिहास और कहानी

भानगढ़ का इतिहास 16वीं शताब्दी का है जब इसे आमेर के राजा भगवंत दास ने बनवाया था. यह किला उनके छोटे बेटे माधो सिंह के लिए बनवाया गया था. भानगढ़ कभी एक समृद्ध शहर था, लेकिन आज यह वीरान और खंडहर में तब्दील हो चुका है. यहां की रहस्यमयी कहानियां और स्थानीय लोगों की मान्यताओं के कारण इसे "भारत का सबसे डरावना गांव" कहा जाता है.

रहस्यमयी है कहानियां

भानगढ़ से जुड़ी मुख्य रहस्यमयी कहानी एक तांत्रिक और रानी रत्नावती की है. कहा जाता है कि रानी रत्नावती की सुंदरता पूरे क्षेत्र में प्रसिद्ध थी. तांत्रिक सिंधु सेवड़ा रानी पर मोहित हो गया था और उसने रानी को अपने वश में करने के लिए जादू का सहारा लिया. लेकिन रानी ने उसके जादू को उल्टा करके तांत्रिक को मार दिया. मरने से पहले, तांत्रिक ने पूरे भानगढ़ को श्राप दे दिया कि यह गांव और किला हमेशा के लिए बर्बाद हो जाएगा. कहा जाता है कि तभी से यहां अजीबोगरीब घटनाएं होने लगीं और गांव वीरान हो गया.

भानगढ़ में आज भी डर का माहौल

आज भी स्थानीय लोग और पर्यटक दिन में तो भानगढ़ का दौरा करते हैं, लेकिन रात होने पर यहां जाने की हिम्मत कोई नहीं करता. लोग कहते हैं कि यहां रात में अजीब आवाजें आती हैं और यहां का माहौल बहुत डरावना हो जाता है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने भी यहां एक बोर्ड लगाया है जिसमें साफ लिखा है कि सूर्यास्त के बाद और सूर्योदय से पहले यहां प्रवेश वर्जित है.

भानगढ़ का वर्तमान

भानगढ़ आज भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. यहां का किला और प्राचीन मंदिर आकर्षक हैं और वास्तुकला की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं. यहां के खंडहरों में घूमते समय पर्यटकों को रहस्यमयी और अद्भुत अनुभव होता है. लेकिन भानगढ़ के डरावने किस्सों की वजह से बहुत से लोग यहां रात में रुकने की हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

haunted village village of Pichas world of Pichas world of ghosts
Advertisment
Advertisment